scriptइंडोनेशिया में कुछ ही घंटों में आए 3 भूकंप | Three earthquakes shake Indonesia within few hours | Patrika News
विदेश

इंडोनेशिया में कुछ ही घंटों में आए 3 भूकंप

Three Earthquakes In Indonesia: इंडोनेशिया में आज कुछ ही घंटों में तीन भूकंपों ने धरती को दहला दिया।

नई दिल्लीJun 05, 2024 / 04:42 pm

Tanay Mishra

Earthquake

Earthquakes in Indonesia

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में बढ़ोत्तरी हो रही है और किसी से भी यह बात छिपी नहीं है। किसी न किसी जगह पर हर दिन भूकंप आते रहते हैं। एक दिन में एक से ज़्यादा भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। पर कुछ मौके ऐसे भी होते हैं जब एक ही जगह पर एक दिन में एक से ज़्यादा भूकंप आ जाते हैं। इंडोनेशिया (Indonesia) में आज, बुधवार, 5 जून को ऐसा ही कुछ हुआ। इंडोनेशिया में आज कुछ ही घंटों में 3 भूकंप के झटके आए। यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (United States Geological Survey – USGS) के साथ ही इंडोनेशिया की जियोफिज़िक्स एजेंसी ने भी इन तीनों भूकंपों की पुष्टि की।

पहले भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.6 रही और यह बेंगकुलु (Bengkulu) से 175 किलोमीटर वेस्ट में आया। भारतीय समयानुसार यह भूकंप आज सुबह 7 बजकर 50 मिनट पर आया।

दूसरे भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.0 रही और यह बेंगकुलु से 174 किलोमीटर वेस्ट में आया। भारतीय समयानुसार यह भूकंप आज सुबह 11 बजकर 49 मिनट पर आया।

तीसरे भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.8 रही और यह पोटोटानो (Pototano) से 77 किलोमीटर नॉर्थईस्ट में आया। भारतीय समयानुसार यह भूकंप दोपहर 12 बजे आया।

earthquake scale

कितनी रही तीनों भूकंपों की गहराई?

इंडोनेशिया में आज आए पहले भूकंप की गहराई 10.2 किलोमीटर, दूसरे भूकंप की गहराई 26 किलोमीटर और तीसरे भूकंप की गहराई 206 किलोमीटर रही।

नहीं हुआ नुकसान

इंडोनेशिया में आज आए पहले और दूसरे भूकंप का झटका प्रभावित क्षेत्रों और आसपास के इलाकों में लोगों को महसूस हुआ, लेकिन तीसरे भूकंप की गहराई ज़्यादा होने से बेहद ही मामूली झटका महसूस हुआ। इन तीनों भूकंपों की वजह से कोई नुकसान नहीं हुआ।

चिंतनीय है भूकंप के मामलों का बढ़ना

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल तुर्की (Turkey), सीरिया (Syria), मोरक्को (Morocco), अफगानिस्तान (Afghanistan), नेपाल (Nepal) और चीन में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। इसी साल 1 जनवरी को जापान (Japan) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। 24 मार्च को पापुआ न्यू गिनी (Papua New Guinea) में आए भूकंप से भी नुकसान हुआ था। 3 अप्रैल को ताइवान (Taiwan) में आए भूकंप ने भी कुछ तबाही मचाई। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों का बढ़ना चिंतनीय है।

यह भी पढ़ें

पापुआ न्यू गिनी लैंडस्लाइड पीड़ितों के शव निकालने की कोशिशें हुई बंद, नहीं मिली कामयाबी

Hindi News/ world / इंडोनेशिया में कुछ ही घंटों में आए 3 भूकंप

ट्रेंडिंग वीडियो