scriptTraffic Challan: Big question is in everyone's mind, talk on Mobile | Traffic Challan: क्या हैंड्सफ्री से मोबाइल पर बात करने या नेविगेशन से भी कटेगा ट्रैफिक चालान...दुनिया में क्या हैं नियम? | Patrika News

Traffic Challan: क्या हैंड्सफ्री से मोबाइल पर बात करने या नेविगेशन से भी कटेगा ट्रैफिक चालान...दुनिया में क्या हैं नियम?

दुनिया के हर हिस्से में ट्रैफिक चालान को लेकर रूल्स हैं। भारत में अलग नियम हैं तो अमरीका में अलग हैं। अमरीका में तो हर राज्य के अलग नियम हैं। इन नियमों के अनुसार ड्राईविंग लाइसेंस समेत सभी जरुरी दस्तावेज साथ रखना अनिवार्य होता है। हेलमेट, सीट बेल्ट ट्रैफिक सिग्नल सहित ढेरों नियमों का पालन करना भी अनिवार्य होता है। इन्हीं नियमों में से एक है ड्राइविंग के दौरान मोबाइल फोन का न इस्तेमाल करना। इसको लेकर किस तरह के हैं नियम, आइए बताते हैं:

जयपुर

Published: September 12, 2022 09:11:17 am

Traffic Challan Rules in India: सड़क पर गाड़ी चलाते वक्त सभी तरह के ट्रैफिक नियमों के प्रति सावधान रहने की जरूरत होती है। नियमों के अनुसार ड्राईविंग लाइसेंस समेत सभी जरुरी दस्तावेज साथ रखना अनिवार्य होता है। हेलमेट, सीट बेल्ट ट्रैफिक सिग्नल सहित ढेरों नियमों का पालन करना भी अनिवार्य होता है। इन्हीं नियमों में से एक है ड्राइविंग के दौरान मोबाइल फोन का न इस्तेमाल करना।
traffic_challan_rules.jpg
बहुत से लोगों के मन में यह सवाल होता है कि क्या ड्राइविंग के दौरान ब्लूटूथ इयरफोन का भी इस्तेमाल करना ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन माना जाता है और क्या इसके लिए भी चालान कट सकता है, तो जानिए क्या हैं इससे जुड़े ट्रैफिक नियम।
नियम में क्या लिखा है?

यातायात के नियमों में यह स्पष्ट लिखा गया है कि वाहन चलाने के दौरान चालक फोन का इस्तेमाल नहीं कर सकता है। क्या यह नियम ब्लुटूथ ईयरफोन के प्रयोग पर भी लागू होते हैं इसके बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। लेकिन हाल में बेंगलुरु पुलिस के वेबसाइट से यह जानकारी सामने आई है कि मोबाइल के साथ ही किसी भी वायर्ड या ब्लुटूथ ईयरफोन का ड्राइविंग के दौरान इस्तेमाल करना यातायात के नियम का उल्लंघन माना जाता है और इसके लिए ट्रैफिक पुलिस चालान भी काटती है।

इतना भरना पड़ेगा जुर्माना

बेंगलुरु पुलिस की वेबसाइट के अनुसार सिर्फ मोबाइल फोन का ही नहीं बल्कि ड्राइविंग के दौरान हैंड्स फ्री डिवाइसेज जैसे ईयरफ़ोन, ब्लूटूथ हेडसेट का भी इस्तेमाल करना दंडनीय है।
सिर्फ नेविगेशन के लिए हो सकता है मोबाइल का इस्तेमाल

सिर्फ नेविगेशन के लिए ड्राइविंग के समय मोबाइल फोन का इस्तेमाल किया जा सकता है। मोटर व्हीकल एक्ट की धारा 184 (सी) के मुताबिक कोई भी वाहन चलाते समय चालक किसी भी संचार उपकरण का इस्तेमाल नहीं कर सकता है। यदि इस नियम का उल्लंघन करते हुए किसी को पकड़ा जाता है तो दो या तीन पहिया व्हीकल के लिए 1500 रुपये, हल्के मोटर वाहनों के लिए 1500 रुपये और अन्य भारी वाहनों के लिए 5,000 रुपये का चालान काटा जा सकता है। यह गलती दोबारा दोहराने पर 10,000 रुपये तक का चालान काटा जा सकता है।
1000 से 5000 का है जुर्माना

बता दें, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने हाल में कहा था कि वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का इस्तेमाल केवल मार्ग नेविगेशन के लिए किया जा सकता है, बिना 'ड्राइविंग करते समय चालक की एकाग्रता' को बाधित किए बिना। ड्राइविंग करते समय फोन पर बात करने पर ₹1,000- ₹5,000 जुर्माना लगाया जा सकता है।
वेब पोर्टल के माध्यम से लाइसेंस

मंत्रालय ने कहा कि उसने सरकार द्वारा स्थापित और रखरखाव किए गए वेब पोर्टल के माध्यम से लाइसेंस, पंजीकरण दस्तावेज, फिटनेस प्रमाण पत्र, परमिट जैसे प्रमुख वाहन दस्तावेजों के रखरखाव की सुविधा के लिए केंद्रीय मोटर वाहन नियमों के तहत नियमों में संशोधन किया है। इलेक्ट्रॉनिक पोर्टल का उपयोग कंपाउंडिंग, इंपाउंडिंग, एंडोर्समेंट, निलंबन और लाइसेंस और पंजीकरण रद्द करने, ई-चालान जारी करने सहित अन्य अपराधों की रिकॉर्डिंग के लिए भी किया जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

Swachh Survekshan 2022: लगातार छठी बार देश का सबसे साफ शहर बना इंदौर, सूरत दूसरे तो मुंबई तीसरे स्थान परअब 2.5 रुपये/किलोमीटर से ज्यादा दीजिए सिर्फ रोड का टोल! नए रेट लागूकांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए KN त्रिपाठी का नामांकन पत्र रद्द, मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर में मुकाबला41 साल के शख्स को 142 साल की जेल, केरल की अदालत ने इस अपराध में सुनाई यह सजाBihar News: बिहार में और सख्त होगी शराबबंदी, पहली बार शराब पीते पकड़े गए तो घर पर चस्पा होंगे पोस्टर, दूसरी और तीसरी बार में मिलेगी ये सजास्वच्छता अभियान 2022 शुरू, 100 लाख किलो प्लास्टिक जमा करने का लक्ष्यसैनिटरी पैड के लिए IAS से भिड़ने वाली बिहार की लड़की को मुफ्त मिलेगा पैड, पढ़ाई का खर्च भी शून्यएयरपोर्ट पर 'राम' को देख भावुक हो गई बुजुर्ग महिला, छूने लगी अरुण गोविल के पैर, आस्था देख छलके आंसू
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.