scriptCovid-19 : अमेरिका ने जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन पर लगी रोक हटाई | U.S. lifts pause on Johnson and Johnson COVID-19 vaccine | Patrika News

Covid-19 : अमेरिका ने जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन पर लगी रोक हटाई

locationनई दिल्लीPublished: Apr 24, 2021 12:10:42 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

अमेरिका ने जॉनसन एंड जॉनसन की कोविड वैक्सीन पर लगी रोक को हटा दिया है। 11 दिन पहले जानलेवा ब्लड क्लॉट का खतरा बढ़ाने की वजह से रोक लगाई गई थी।

COVID-19 vaccine

COVID-19 vaccine

नई दिल्ली। पूरी दुनिया इस समय महामारी कोरोना से जूझ रही है। कई देशों में कोरोना के कारण लॉकडाउन लगाया जा चुका है। कोरोना वायरस के खिलाफ जारी जंग में अमेरिकी सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। अमेरिका ने जॉनसन एंड जॉनसन की कोविड वैक्सीन पर लगी रोक को हटा दिया है। देश टॉप हेल्थ रेगुलेटर्स ने कहा है कि इस वैक्सीन का इस्तेमाल तुरंत शुरू किया जाना चाहिए। जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन पर 11 दिन पहले जानलेवा ब्लड क्लॉट का खतरा बढ़ाने की वजह से रोक लगाई गई थी। मौजूदा हालात और वैक्सीन के नुकसान की बजाय फायदे को देखते हुए इस पर लगे अस्थाई प्रतिबंध को हटा दिया है। खबरों के अनुसार, वैज्ञानिक सलाहकारों ने कहा कि इसके फायदे खून के थक्के जमने के दुर्लभ खतरे से बहुत ज्यादा हैं। इसके बाद जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन पर लगी रोक को हटाने का फैसला किया गया।

यह भी पढ़ें

गुड न्यूज! वैक्सीन के कच्चे माल पर रोक हटा सकता है अमेरिका, कहा- समझते हैं भारत की जरूरत

नई चेतावनी की जारी
अमेरिकी फूड एंड ड्रग प्रशासन और सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल ने शुक्रवार को कहा है कि कोरोना के खिलाफ जारी लड़ाई में जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन बेहद प्रभावी है। इसलिए सरकार ने इस पर लगे प्रतिबंध का हटा रही है। उन्होंने कहा कि ब्लड क्लाटिंग के खतरे को दूसरे उपचार से नियंत्रित किया जा सकता है। सरकार अब जे एंड जे की वैक्सीन को एक वैधानिक चेतावनी के साथ भी बाजार में जारी किया है। उन्होंने कहा कि युवा महिलाएं यह खुद तय करें कि वो यह टीका लगवाना चाहती हैं या वो किसी और विकल्प को प्राथमिकता देती हैं।

यह भी पढ़ें

विराफिन दवा से 7 दिन में कोरोना का मरीज ठीक होने का दावा, आपात इस्तेमाल के लिए मिली मंजूरी



3 महिलाओं की हुई थी मौत
सीडीसी निदेशक डॉ. रोशेल वालेंस्की का कहना है कि हमारे टीके सुरक्षा प्रणाली काम कर रहे हैं। शोध के दौरान हमने असाधारण दुर्लभ घटनाओं की पहचान की। आगे भी विभाग इस टीके के प्रभावों और ऐसे असामान्य घटनाक्रम यानी इसके नतीजों पर नजर बनाए रखेगा। सरकार ने जे एंड जे की कोरोना वैक्सीन से संबंधित एक आंकड़ा शेयर करते हुए कहा कि करीब 80 लाख लोग इस कंपनी की वैक्सीन ले चुके। इनमें से सिर्फ 15 में अत्यधिक असामान्य प्रकार के रक्त के थक्के जमने की घटना सामने आई है। बताया जा रहा है ये सभी महिलाएं थी जिनकी उम्र 50 साल के कम थी। इनमें से तीन की मौत हो गई थी और सात को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो