scriptUAE President Abu Dhabi Sheikh Khalifa Bin Aayed Al nahyan networth | 40 करोड़ का जहाज, लंदन-स्पेन में करोड़ों की प्रॉपर्टी, जानिए अपने परिवार के लिए कितनी संपत्ति छोड़ गए UAE के राष्ट्रपति | Patrika News

40 करोड़ का जहाज, लंदन-स्पेन में करोड़ों की प्रॉपर्टी, जानिए अपने परिवार के लिए कितनी संपत्ति छोड़ गए UAE के राष्ट्रपति

दुनिया के सबसे अमीर सम्राटों में शुमार संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान का निधन हो गया है। उनके निधन के बाद शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान को नया राष्ट्रपति बनाया गया है।

नई दिल्ली

Published: May 14, 2022 06:06:48 pm

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान का निधन हो गया है। वो 73 साल के थे। उनके निधन से UAE में 40 दिनों का शोक घोषित किया गया है। भारत सहित अन्य देशों ने भी शेख खलीफा के निधन पर शोक की घोषणा की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित दुनिया के अन्य देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने ट्वीट कर उन्हें श्रद्धांजलि दी है। शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के निधन के बाद अब शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान को नया राष्ट्रपति बनाया गया है।

sheikh_khalifa_bin_aayed_al_nahyan.jpg

यूएई के विकासपुरुष के रूप में मशहूर शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान पिता की मुत्यु के बाद 2004 में सत्ता संभाली थी। यूएई, अमरीका, ब्रिटेन, स्पेन सहित दुनिया के कई अन्य देशों में उनकी करोड़ों की संपत्ति है। जो अब उनके वारिश को मिलेगी। खाड़ी देशों में यूएई को सबसे समृद्ध बनाने में शेख खलीफा की महत्वपूर्ण भूमिका थी। उनकी गिनती दुनिया के सबसे अमीर सम्राटों में होती है। उनकी कुल संपत्ति 875 अरब डॉलर आंकी जाती है।

कहा जाता है कि दुनिया के लगभग सभी मुल्कों में उनके नाम पर प्रॉपर्टी है। इसमें कई ऐसी भी है जिसे शेख खलीफा ने कभी देखा तक नहीं होगा। 2020 में द गार्जियन में छपी रिपोर्ट के अनुसार लंदन में शेख खलीफा की कई कीमती प्रॉपर्टी है। लंदन के सबसे महंगे इलाकों में शेख खलीफा की कॉमर्शियल और रेसिडेंशियल प्रॉपर्टी है। पनामा पेपर्स में भी उनका नाम आया था।

यह भी पढ़ेंः
जानिए कौन थे शेख खलीफा बिन जाएद, जिनके निधन पर योगी सरकार ने की एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा
बिजनेस मैगजीन फोर्ब्स के अनुसार शेख खलीफा 97.8 अरब बैरल कच्चे तेल के रिजर्व को कंट्रोल करते हैं। 2018 में फोर्ब्स ने उनके दुनिया के सबसे ताकतवर शख्सियतों की लिस्ट में 45वें पायदान में रखा था। इसके अलावा अमरीका और स्पेन में भी उनकी कई प्रॉपर्टी है। शेख खलीफा अपने शानो-शौकत के लिए भी काफी मशहूर थे। उनके पास 40 करोड़ रुपए का समुद्री जहाज है। जिसपर 50 से अधिक कमरे, जिम, पूल, डिस्को, गोल्फ ट्रेनिंग रूम के साथ-साथ 100 लोगों के ठहरने का प्रबंध है। इस याच की लंबाई 590 फीट है।

यह भी पढ़ेंः
संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति का निधन, भारत ने जताया दुख, एक दिन का राजकीय शोक


दुनिया की सबसे ऊंची बिल्डिंग बुर्ज खलीफा का नाम भी शेख खलीफा के नाम पर ही दिया गया था। इसके अलावा शेख खलीफा ने हिंद महासागर में मौजूद द्वीप सैशेल्स पर सात मंजिले इमारत का निर्माण करवाया था। यह भवन इस समुद्री द्वीप पर स्थित सात पड़ाहियों के बीच में है। शेख खलीफा जब भी किसी देश की यात्रा पर जाते थे तो उनके साथ उनके नौकर-चाकरों की एक बड़ी समूह भी जाती थी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभकिसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामसूर्य-बुध की युति से बनेगा ‘बुधादित्य’ राजयोग, जानिए किसकी चमकेगी किस्मत?दिल्ली के सरकारी स्कूलों में सिर्फ 15 दिन का समर वेकेशन, जानिए प्राइवेट स्कूलों को लेकर क्या हुआ फैसला17 मई से 3 राशि वालों के खुलेंगे भाग, मंगल का मीन में गोचर दिलाएगा अपार सफलता2023 तक मीन राशि में रहेगा 'जुपिटर ग्रह', 3 राशियों की धन-दौलत में करेगा जबरदस्त वृद्धिगेहूं के दामों में जोरदार उछाल, एक माह में बढ़े 300 रुपए क्विंटलजमकर बिकी Tata की ये किफायती SUV! एडवांस फीचर्स और 5 स्टार सेफ़्टी के आगे फेल हुएं सभी

बड़ी खबरें

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिपल्व देव ने दिया इस्तीफा, नए CM के लिए चल रही BJP विधायक दल की बैठकबिहार में नितिन गडकरी ने कोईलवर सिक्सलेन पुल का किया उद्धाटन, नीतीश कुमार को नहीं दिया निमंत्रणकांग्रेस को बड़ा झटका, सुनील झाखड़ ने पार्टी से दिया इस्तीफा, सोनिया गांधी पर उठाए सवालCongress Chintan Shivir 2022 : प्रियंका गांधी कांग्रेस पार्टी की अध्यक्ष बने : प्रमोद कृष्णममुठभेड़ के 12 घंटे के अंदर शिकारियों के घरों पर चलाया बुलडोजरअमित शाह के तेलंगाना दौरे से आखिर क्यों परेशान है TRS?अमृतसर के गुरु नानक देव अस्पताल में भीषण आग, मची भगदड़Kashi Vishwanath Temple- Gyanvapi Complex Survey: तीसरा दिन, मस्जिद के 4 कमरों का सर्वे, 50% सर्वे पूरा, हिंदू पक्ष बोला कल्पना से परे मिली जानकारी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.