scriptUK: महारानी के अंतिम संस्कार के बीच लीसेस्टर में हिंदुओं पर हमला, भारतीय उच्चायोग ने की निंदा, 15 गिरफ्तार | UK: Mass gang attack on Hindus in East Leicester, 15 arrested | Patrika News

UK: महारानी के अंतिम संस्कार के बीच लीसेस्टर में हिंदुओं पर हमला, भारतीय उच्चायोग ने की निंदा, 15 गिरफ्तार

Published: Sep 19, 2022 06:05:53 pm

Submitted by:

Mahima Pandey

UK East Leicester Clash: ब्रिटेन के लीसेस्टर शहर में हिंदू और मुस्लिम समुदाय के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है। लंदन में भारतीय उच्चायोग इस हिंसा में भारतीय समुदाय पर हो रहे हमले की कड़ी निंदा की है। अब तक इस मामले में 15 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

UK: Mass gang attack on Hindus in East Leicester, 15 arrested

UK: Mass gang attack on Hindus in East Leicester, 15 arrested

आज ब्रिटेन में महारानी एलिजाबेथ II का अंतिम संस्कार किया जाएगा। इस बीच वहाँ से हिंसा की खबरें सामने आ रही हैं। भारत द्वारा पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप टी20 मैच जीतने के बाद 28 अगस्त को शुरू हुई हिंसा बड़ा रूप ले चुकी है। ब्रिटेन के लीसेस्टर शहर में हिंदुओं पर पाकिस्तानी समर्थकों द्वारा किये गए हमले के कारण तनाव की स्थिति है। Leicestershire पुलिस ने जानकारी दी है कि अब तक हिंसा से जुड़े मामले में 15 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। वहीं, लंदन में भारतीय उच्चायोग ने भारतीय समुदाय पर हो रहे हमले की निंदा की है।
लंदन में भारतीय उच्चायोग ने कहा, “हम Leicester में भारतीय समुदाय के खिलाफ हुई हिंसा और हिंदू धर्म के परिसरों और प्रतीकों की तोड़-फोड़ की कड़ी निंदा करते हैं। हमने इस मामले को ब्रिटेन के अधिकारियों के समक्ष मजबूती से उठाया है और सख्त एक्शन की मांग की है।”
https://twitter.com/MIB_India?ref_src=twsrc%5Etfw
इसके अलावा भारतीय उच्चायोग ने कहा, “हमने ब्रिटेन के अधिकारियों से इस हमले से प्रभावित लोगों को सुरक्षा प्रदान करने की भी मांग की है।”

बता दें कि सोशल मीडिया पर ऐसे कई वीडियो सामने आए हैं जिसमें साफ देखा जा सकता है कैसे पाकिस्तान आधारित गैंग द्वारा हिंदुओं पर हमले किये जा रहे हैं और उन्हें आतंकित किया जा रहा है। ब्रिटेन स्थित मीडिया प्रकाशन लीसेस्टर मर्करी के अनुसार, हिंसा सबसे पहले 28 अगस्त को शुरू हुई थी, जब भारत ने एशिया कप 2022 में पाकिस्तान के खिलाफ मैच जीता था, जिसके बाद मेल्टन रोड, बेलग्रेव में दोनों समुदायों के बीच लड़ाई शुरू हो गई, इसमें अब तक 27 गिरफ्तारियां हुईं।

यह भी पढ़ें

Queen Elizabeth II: ब्रिटेन में सबसे लंबे समय तक शासन करने वाली साम्राज्ञी के बारे में जानें 10 बड़ी बातें

leicester_violence.jpg
इस मामले में लीसेस्टरशायर पुलिस लगातार स्थानीय समुदाय के नेताओं के समर्थन से बातचीत करने और शांत रहने के लिए आह्वान कर रही है। शनिवार रात को झड़प की रिपोर्ट के बाद, लीसेस्टरशायर पुलिस के अस्थायी मुख्य कांस्टेबल रॉब निक्सन ने ट्विटर हैंडल पर एक पोस्ट के जरिए कहा था कि, “17 सितंबर की रात हमें लीसेस्टर की सड़कों पर अव्यवस्था की कई रिपोर्ट्स मिली हैं। वहाँ मौजूद अधिकारी स्थिति को कंट्रोल करने के प्रयास कर रहे हैं और अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती भी की गई है। हम शांति का आह्वान कर रहे हैं।”
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो