scriptUK PM Boris Johnson resign under pressure | Britain के पीएम बोरिस जॉनसन ने दिया इस्तीफा, जानें वो 'एक फैसला' जिससे गई कुर्सी | Patrika News

Britain के पीएम बोरिस जॉनसन ने दिया इस्तीफा, जानें वो 'एक फैसला' जिससे गई कुर्सी

UK PM Boris Johnson resign: मंत्रीमंडल में बगवात का सामना कर रहे बोरिस जॉनसन ने आज प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है। आज वो इस संबंध में मीडिया से भी बातचीत कर सकते हैं। उससे पहले समझते हैं कि आखिर वो कौन सी गलती है जो आज जॉनसन को भारी पड़ी है।

Updated: July 07, 2022 02:46:43 pm

Boris Johnson resign: ब्रिटेन में महाराष्ट्र की तरह ही सियासी संकट देखने को मिल रहा है। यहाँ उद्धव ठाकरे की शिवसेना की तरह ही बोरिस जॉनसन की कंजर्वेटिव पार्टी में बगावत देखने को मिल रही है। अब तक 40 से अधिक मंत्री अपने पद से इस्तीफा दे चुके हैं। ऐसे में चारों तरफ से घिर चुके पीएम बोरिस जॉनसन को उद्धव ठाकरे की तरह अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा है। ये इस्तीफा कई महीनों के विवाद के बाद सामने आया है। आज इस रिपोर्ट में बताएंगे कि आखिर वो कौन सी एक गलती जॉनसन को भारी पड़ी। सामने आ रही जानकारी के अनुसार जल्द ही पार्टी की कॉन्फ्रेंस होगी, जिसमें नया प्रधानमंत्री चुना जाएगा तब तक बोरिस जॉनसन इस पद को संभालेंगे।
UK PM Boris Johnson resign under pressure
UK PM Boris Johnson resign under pressure
गौरतलब है कि मंगलवार को ही सरकार के दो वरिष्ठ नेताओं द्वारा इस्तीफा दिए जाने के बाद से अन्य मंत्रियों के इस्तीफे की बारिश शुरू हो गई थी। इसके बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन पर पद से हटने का दबाव बढ़ने लगा था। बता दें कि मंत्रिमंडल और पार्टी में जो बगवात बोरिस जॉनसन को देखने को मिल रही है उसके पीछे उनके द्वारा लिया गया 'एक फैसला' है।

बोरिस जॉनसन के एक गलत फैसले के कारण गई कुर्सी


दरअसल, बोरिस जॉनसन द्वारा सांसद क्रिस पिंचर की पार्टी के डेप्यूटी चीफ व्हिप ऑफिसर की नियुक्ति करना ही उनके गले की फंस बन गया। क्रिस पिंचर उनके करीबी माने जाते हैं लेकिन पिंचर पर कई गंभीर आरोप हैं। इस नियुक्ति के बाद से पार्टी के नेता उनसे नाराज चल रहे थे। ये नाराजगी उस सेक्स स्कैंडल से उपजा जिसमें क्रिस पिंचर की भूमिका सामने आई।

यह भी पढ़ें

मुकेश अंबानी फूड एंड बेवरेज रिटेल बिजनेस में रखेगे कदम, ब्रिटेन की कंपनी से मिलाया हाथ

वो सेक्स स्कैंडल जिससे शुरू हुआ विवाद


30 जून को ब्रिटेन के न्यूजपेपर 'द सन' ने एक रिपोर्ट में दावा किया था कि सत्ताधारी कंज़र्वेटिव पार्टी के सांसद क्रिस पिंचर ने लंदन के एक प्राइवेट क्लब में दो मर्दों को आपत्तिजनक तरीके से छुआ था। इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद पिंचर को पार्टी के डिप्टी चीफ़ व्हिप पद से इस्तीफा देना पड़ा था। इसके बाद कुछ ऐसी खबरें भी सामने आई जिसमें पिंचर पर कथित तौर पर यौन दुर्व्यवहार के भी कम से कम 6 मामले रिपोर्ट किये गए। इसके बाद पार्टी से भी पिंचर को सस्पेंड कर दिया गया। हालांकि, पिंचर ने माफी मांगी और जांच में पूरा सहयोग करने की बात कही।

बोरिस जॉनसन की भूमिका पर सवाल


सेक्स स्कैंडल मामले में बोरिस जॉनसन की अप्रत्यक्ष भूमिका पर भी सवाल उठे हैं। उनपर आरोप लगे थे कि उन्हें पिंचर के ऊपर लगे आरोपों की जानकारी थी, लेकिन इसके बावजूद उन्होंने पिंचर को रोकना उचित नहीं समझा। बोरिस जॉनसन ने मीडिया से बातचीत में कहा भी था कि उनके पास शिकायत आई थी, लेकिन उनसे गलती हो गई कि उस समय कोई एक्शन नहीं लिया। उन्होंने अपनी गलती के लिए माफी भी मांगी, लेकिन ये बवाल और बढ़ता चला गया। केवल 2-4 दिनों के अंदर ही उनके मंत्रियों ने इसके विरोध में इस्तीफा देना शुरू कर दिया।

अंततः दिया इस्तीफा


ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने जब अपने पद से इस्तीफा देते हुए कहा था, 'ब्रिटेन की जनता उम्मीद करती है कि सरकार सही, योग्य और गंभीर तरीक़े से काम करे।' वहीं, स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने इस्तीफा देते समय सरकार पर सही ढंग से काम न करने के आरोप लगाए थे। इसके बाद पार्टी के कई मंत्री जॉनसन का साथ छोड़ते चले गए। अब बोरिस जॉनसन को दबाव के कारण अपना पद छोड़ना पड़ा है। आज वो मीडिया से इस संबंध में बातचीत भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें

6 और मंत्रियों ने दिया इस्तीफा, Britain के पीएम बोरिस जॉनसन की बढ़ी मुश्किलें

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Maharashtra Cabinet Expansion: कल हो सकता है शिंदे मंत्रिमंडल का विस्तार, CM के आवास पहुंचे देवेंद्र फडणवीस'नीतीश BJP का साथ छोड़े तो हम गले लगाने को तैयार', बिहार में मचे सियासी घमासान पर बोले RJD नेता शिवानंद तिवारीगालीबाज भाजपा नेता पर रखा गया 25 हजार का इनाम, 40 टीमें तलाश में जुटीMaharashtra Coal Scam: दिल्ली कोर्ट का फैसला- पूर्व कोयला सचिव एचसी गुप्ता को 3 और कंपनी डायरेक्टर को 4 साल की जेलखाटूश्यामजी हादसा: दो शवों की भी हुई शिनाख्त, पीएम मोदी ने जताया दुख, सीएम ने की जांच व मुआवजे की घोषणाMumbai: मनी लॉन्ड्रिंग केस में संजय राउत को बड़ा झटका, PMLA कोर्ट ने ED कस्टडी 22 अगस्त तक बढ़ाईवेंकैया नायडू को विदाई में पीएम मोदी भावुक, कहा - 'आपके साथ काम करना हमारा सौभाग्य'रेलवे ने यात्रियों को दिया बड़ा तोहफा, अब हमेशा मिलेगा कंफर्म टिकट, करना होगा ये काम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.