script

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कुत्ते को दिया राजकीय सम्मान

locationनई दिल्लीPublished: May 09, 2022 04:27:02 pm

Russia-Ukraine war: यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने बम-सूँघने वाले कुत्ते को राजकीय सम्मान से सम्मानित किया है। पूर्वोत्तर शहर चेर्निहाइव में रूसी माइंस और विस्फोटकों को सूंघ कर पता लगाने में मदद कर रहा है। छोटे से जैक रसल टेरियर (Jack Russell terrier ) नस्ल का ये कुत्ता युद्ध के बाद से अब तक 200 विस्फोटकों को खोज के फटने से रोका है।

ukrainian-president-volodymyr-zelensky-gives-state-honor-to-dog.jpg
Russia-Ukraine war: यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने सैनिकों के लिए राज्य पुरस्कारों करके उन्हें सम्मानित भी किया है। इसके साथ ही उन्होंने रात को एक सेनानी को सम्मानित किया जो शायद देश का सबसे छोटा है। यह छोटा सा सेनानी छोटा सा कुत्ता है जिसका नाम पैट्रन है। इस कुत्ते ने यूक्रेन के मशहूर बारुदी सुरंग को सूंघ कर पहचान की है। पैट्रन और उसके मालिक को पदक दिया गया है।
मीडिया सूत्रों के हिसाब से कुत्ते को यह पदक रविवार को दिया गया है। यह पदक पेट्रन के मालिक मिहाइलो इलिएव को दिया गया। वह सिविल प्रोटेक्शन सर्विस में मेजर हैं। रूस के आक्रमण के बाद से इस समय तक कुत्ते ने 200 विस्फोटकों व माइंस को सूंघ पता लगाया है। इसके बाद से वह यूक्रेनी देशभक्ति का प्रतीत बन गया है। राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने यह पुरस्कार यूक्रेन की राजधानी कीव दिया। पुरस्कार देते समय कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो भी वहीं मौजूद थे।
https://twitter.com/JustinTrudeau?ref_src=twsrc%5Etfw

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा कि आज मैं यूक्रेन के उन सभी नायकों को सम्मान देना चाहता हुं जो हमारी बारूद हो चुकी जमीन को साफ कर रहे हैं। इसके साथ ही ज़ेलेंस्की ने कुत्ते को छोटा और प्यारा सा सिपाही बताते हुए कहा कि पेट्रन ने न केवल बम को निष्क्रिय करने में मदद की है बल्कि इसने बच्चों को भी बारुदी सुरंग के खतरे से बचने के तरीके भी सिखाए हैं। वहीं आगे ज़ेलेंस्की ने कहा कि कुत्ता इतना प्यारा है कि उसने अपने सम्मान में प्रशंसक कला के विभिन्न रूपों से प्रेरित किया है।

यूक्रेन के सच्चे दोस्त से मिलकर हुआ बेहद खुश

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो यूक्रेन के कीव के उस कांफ्रेंस में मौजूद रहे जिसमें पैट्रन नाम के कुत्ते को सम्मानित किया गया। उन्होंने कहा कि यूक्रेन के एक सच्चे दोस्त से मिलकर बेहद खुश हुआ।

ट्रेंडिंग वीडियो