scriptGlobal Warming: तो टीवी पर नहीं दिखाई देंगे पेट्रोल-डीजल समेत गैस कंपनियों के विज्ञापन? UN ने दिया सख्त आदेश | UN orders to stop advertisements of petrol and diesel | Patrika News
विदेश

Global Warming: तो टीवी पर नहीं दिखाई देंगे पेट्रोल-डीजल समेत गैस कंपनियों के विज्ञापन? UN ने दिया सख्त आदेश

UN ने कहा है कि जिस तरह स्वास्थ्य के लिए खतरा होने के कारण तम्बाकू (Tobbaco) के विज्ञापन पर प्रतिबंध लगाया गया था, उसी तरह अब जीवाश्म ईंधन पर भी प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए।

नई दिल्लीJun 06, 2024 / 03:24 pm

Jyoti Sharma

UN orders to stop advertisements of petrol and diesel

UN orders to stop advertisements of petrol and diesel

संयुक्त राष्ट्र यानी UN ने ग्लोबल वॉर्मिंग (Global Warming) के बढ़ते स्तर को लेकर चिंता जताई है और कहा है कि पेट्रोल-डीजल समेत गैस कंपनियों के विज्ञापनों को बंद कर देना चाहिए। महासचिव एंटोनियो गुटेरस (Antonio Guterres) ने कहा कि जलवायु परिवर्तन से दुनिया को बचाने के लिए दुनिया के जीवाश्म ईंधन (पेट्रोल, डीजल, गैस और कोयला) उद्योगों के विज्ञापन पर प्रतिबंध लगा दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि जिस तरह स्वास्थ्य के लिए खतरा होने के कारण तम्बाकू (Tobbaco) के विज्ञापन पर प्रतिबंध लगाया गया था, उसी तरह अब जीवाश्म ईंधन पर भी प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए।

जनता तो धोखा दे रही हैं ये कंपनियां

गुटेरस ने कहा कि कोयला, तेल और गैस कंपनियां जलवायु अराजकता का मूल कारण (गॉडफादर) हैं। इन कंपनियों ने सच्चाई को तोड़-मरोड़ कर पेश किया और दशकों तक जनता को धोखा दिया। गुटेरस ने कहा कि बीते एक साल में हर एक महीने में रेकॉर्ड तापमान बढ़ रहा है। पृथ्वी (Earth) हमसे कुछ कहना चाह रही है। लेकिन ऐसा लग रहा है जैसे हम सुन नहीं रहे। हमने ग्लोबल तापमान (Global Warming) के सारे रेकॉर्ड्स तोड़ दिए हैं।

अब तक की सबसे गर्म मई

यूरोपियन यूनियन क्लाइमेट एजेंसी ने बीती मई को अब तक के इतिहास (ऑन रिकॉर्ड हिस्ट्री) का सबसे गर्म मई का महीना करार दिया है. इतना ही नहीं, बीते 12 महीने (जून, 2023 के बाद) से लगातार तापमान प्री-इंडस्ट्रियल लेवल से 1.5 डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहा है।

Hindi News/ world / Global Warming: तो टीवी पर नहीं दिखाई देंगे पेट्रोल-डीजल समेत गैस कंपनियों के विज्ञापन? UN ने दिया सख्त आदेश

ट्रेंडिंग वीडियो