scriptUnder Sea Train: इस देश से समुद्र के रास्ते भारत आएगी ट्रेन, दुनिया भी हैरान | Under Sea Train: Train will come to India from Dubai via sea, the world is also surprised | Patrika News
विदेश

Under Sea Train: इस देश से समुद्र के रास्ते भारत आएगी ट्रेन, दुनिया भी हैरान

Under Sea Train: मुंबई से दुबई तक अंडरवाटर ट्रेन चलेगी। इस कंपनी का नाम “नेशनल एडवाइजर ब्यूरो लिमिटेड” है। यह कंपनी दोनों देशों को समंदर से जोड़ेगी, ताकि दोनों देशों के बीच कारोबार को बढ़ावा मिल सके।

नई दिल्लीJul 03, 2024 / 07:43 pm

M I Zahir

Under Sea Train

Under Sea Train

Under Sea Train: दुबई से भारत के मुंबई शहर के बीच यात्रियों के लिए अंडरवॉटर ट्रेन ( Under water Train) को एक नए विकल्प के रूप में प्रस्तावित किया गया है, लेकिन यह जल्दी नहीं होने वाला है। यह 1,200 मील की यात्रा है, जिसका उपयोग सार्वजनिक परिवहन के रूप में किया जा सकता है, लेकिन पानी और तेल के वाहक के रूप में भी किया जा सकता है, जिसकी गति 600-1000 किमी/घंटा है।

रेलगाड़ी पानी के अंदर

क्या आपने कभी इस बात के बारे में सोचा है कि कोई रेलगाड़ी पानी के अंदर चल सके और आप उसमें बैठे हों और उस यात्रा का मजा ले रहे हों, सोचने में ही बड़ा रोमाचक लग रहा है ना। आने वाले समय में आप भारत से दुबई हाईस्पीड ट्रेन की मदद से जा सकेंगे।

गहरे समुद्र में

दुबई भारत के लिए 1,200 मील लंबी अंडरवॉटर ट्रेन बनाने पर काम कर रहा है। यूएई दुबई से मुंबई तक अंडरवॉटर ट्रेन बनाने पर काम कर रहा है, जो यात्रियों के साथ-साथ माल परिवहन के साधन के रूप में भी काम करेगी। अगर आपको गहरे समुद्र में यात्रा करने से डर लगता है, तो आप इस यात्रा को छोड़ना चाहेंगे।

आविष्कार किया जा सकता

परिवहन के इतने सारे विकल्पों के साथ, आपको लगेगा कि हमने वह सब कुछ बना लिया है जिसका आविष्कार किया जा सकता है, लेकिन आप गलत होंगे। एक साहसिक कदम उठाते हुए, संयुक्त अरब अमीरात ने उन लोगों के लिए कुछ ऐसी योजनाएं जारी की हैं जो क्लॉस्ट्रोफ़ोबिया या गहरे पानी से डरने से पीड़ित हैं।

एक ट्रेन गहरे नीले समुद्र में

कल्पना कीजिए कि एक ट्रेन गहरे नीले समुद्र में है, जहां आप तेज़ गति से अपने गंतव्य तक यात्रा करते हुए समुद्री जीवन का नज़ारा देख सकते हैं। यूएई ने बिल्कुल यही योजना बनाई है, और यह एक बहुत ही बढ़िया अवधारणा है। पानी के भीतर पानी का परिवहन? यह किया जा सकता है! दुबई से मुंबई तक अंडरवाटर ट्रेन परियोजना का उल्लेख पहली बार 2018 में एक काल्पनिक विचार के रूप में किया गया था, लेकिन अब यह तेज़ी से वास्तविकता बन रही है, लेकिन इसमें असाधारण मात्रा में नकदी खर्च होगी।

सऊदी अरब से आगे निकलने की कोशिश

संयुक्त अरब अमीरात का राष्ट्रीय सलाहकार ब्यूरो रेलवे और इस तरह की यात्रा के लिए आवश्यक ट्रेन के प्रकार के लिए एक खाका तैयार कर रहा है, इसलिए उसे दो शहरों के बीच की खाई को पाटने और क्षेत्र को कुछ नया प्रदान करने की उम्मीद है।क्या वे अपने स्मार्ट सिटी NEOM के अनावरण के बाद सऊदी अरब से आगे निकलने की कोशिश कर रहे हैं?

बहुत ही बढ़िया की आवश्यकता

आखिरकार, यूएई मध्य पूर्व में अपनी तकनीक, निर्माण और बुनियादी ढांचे के लिए व्यापक रूप से जाना जाता है, लेकिन दुनिया भर में चर्चा का विषय बने विशाल जैव परियोजना के साथ, इसे शीर्ष पर लाने के लिए कुछ बहुत ही बढ़िया की आवश्यकता होगी।

टावर सिटी बनाने की उम्मीद

सऊदी अरब के मेगा सिटी को एक क्षैतिज टावर सिटी बनाने की उम्मीद है, जो रेगिस्तान को समुद्र से जोड़ेगी, जो एक असंभावित जलवायु में एक बायोफिलिक ओएसिस बन जाएगी, और यह सब 1 ट्रिलियन के भारी निवेश के साथ होगा।खैर, एक अंडरवाटर ट्रेन निश्चित रूप से सुर्खियों में आएगी, खासकर अगर यह NEOM परियोजना के काम शुरू होने से पहले पूरी हो जाती है। चूंकि बायो सिटी के लिए निर्माण पहले से ही चल रहा है, जिसे 2030 के अंत तक पूरा करने की योजना है, इसलिए यूएई को तेजी से काम करने की जरूरत है।

दोनों देशों को समंदर से जोड़ने का उद्देश्य

एक UAE कंपनी है, जो भारत और UAE को समुंदर के अंदर से जोड़ने की योजना बना रही है। इस कंपनी का नाम “नेशनल एडवाइजर ब्यूरो लिमिटेड” है। यह कंपनी दोनों देशों को समंदर से जोड़ने का उद्देश्य रख रही है, ताकि दोनों देशों के बीच कारोबार को बढ़ावा मिल सके।

अंडरवॉटर प्रोजेक्ट

कंपनी की योजना के अनुसार, इस प्रोजेक्ट के माध्यम से दुबई से कच्चा तेल को भारत तक और भी आसानी से पहुंचाया जा सकता है, साथ ही इस ट्रेन के माध्यम से दोनों देशों के नागरिकों के लिए यातायात भी आसान होगा। नेशनल एडवाइजर ब्यूरो लिमिटेड के प्रबंधन निदेशक और मुख्य सलाहकार, अब्दुल्ला अलसेही ने UAE-India सम्मेलन के दौरान इस अंडरवॉटर प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी दी और इसके बारे में कई प्रकार की चर्चा की गई थी। रिपोर्ट के अनुसार, यह ट्रेन मुंबई शहर से दुबई तक चलाई जाएगी।

2000 किलोमीटर का रेल नेटवर्क

कंपनी के मुख्य सलाहकार अब्दुल्ला अलसेही ने बताया कि इस परियोजना को भविष्य में मंजूरी मिलने पर हम 2000 किलोमीटर की रेल नेटवर्क बनाएंगे जो दुबई को मुंबई से जोड़ेगा। इसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति लगभग 2 घंटे में मुंबई से दुबई तक आसानी से यातायात कर सकेगा।”

योजना पर विचार करना महत्वपूर्ण

वे कहते हैं कि इस समय इस योजना पर विचार करना अत्यंत महत्वपूर्ण है, ताकि आगे बढ़ने पर किसी भी समस्या का सामना इस प्रोजेक्ट में नहीं करना पड़े, लेकिन यदि इस प्रोजेक्ट का काम शुरू हो जाता है, तो आप अंडरवॉटर बुलेट ट्रेन के माध्यम से मुंबई से दुबई पहुंचने में केवल 2 घंटे में सक्षम हो सकते हैं।

Hindi News/ world / Under Sea Train: इस देश से समुद्र के रास्ते भारत आएगी ट्रेन, दुनिया भी हैरान

ट्रेंडिंग वीडियो