script

यूनिसेफ ने की बेल्ट एंड रोड परियोजना की तारीफ, कहा- चीन ने दिखाया असाधारण दृष्टिकोण

locationछिंदवाड़ाPublished: May 15, 2017 07:47:00 pm

बेल्ट एंड रोड परियोजना को एक असाधारण रणनीतिक दृष्टिकोण करार देते हुए लेक ने कहा कि यह पहल लोगों के जीवन में बदलाव लाने के लिए कई व्यावहारिक अवसर पेश करता है।

UNICEF

UNICEF

संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) के प्रमुख एंथनी लेक ने सोमवार को बेल्ट एंड रोड परियोजना की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस पर चीन का सहयोग करते हुए संगठन को खुशी हो रही है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, बेल्ट एंड रोड परियोजना को एक असाधारण रणनीतिक दृष्टिकोण करार देते हुए लेक ने कहा कि यह पहल लोगों के जीवन में बदलाव लाने के लिए कई व्यावहारिक अवसर पेश करता है।
लेक ने कहा कि मानव जाति ही विकास के लिए उत्तरदायी होता है और उस विकास से मानव जाति ही फायदा उठाता है। उनका कहना कि इस पहल की कई उपलब्धियों में से एक बच्चों का स्वस्थ विकास भी होगा। साथ ही कहा कि बच्चों के स्वास्थ्य तथा बाल मृत्यु दर को कम करने के लिए काम करने की जरूरत है। 
उन्होंने कहा कि चीन की मुख्य प्राथमिकता असमानता को कम करना तथा इस मुद्दे पर चीन का सहयोग करना है। इसके अलावा भविष्य में समृद्धि की कुंजी बच्चों को शिक्षित करना है, ताकि वे अपने समाज में योगदान करने की चाहत रखें और अच्छा नागरिक बनें।
लेक ने कहा कि शैक्षणिक संसाधनों को जरूरतमंदों तक पहुंचाना तथा गरीबों के शिक्षा सुधार में मदद करना आपके द्वारा सबसे अच्छा निवेश है, जो आप कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि चीन के विपरीत कुछ देशों में बच्चों का बचपन नहीं होता, इसलिए देशों के लिए यह आवश्यक है कि वे साथ मिलकर काम करें और इन बच्चों को विकास करने का एक बेहतर मौका प्रदान करें।

ट्रेंडिंग वीडियो