scriptअमरीका, ऑस्ट्रेलिया और जापान ने चीन के खिलाफ मिलकर काम करने का लिया संकल्प | US, Australia and Japan vow to work together against China | Patrika News

अमरीका, ऑस्ट्रेलिया और जापान ने चीन के खिलाफ मिलकर काम करने का लिया संकल्प

locationनई दिल्लीPublished: Oct 02, 2022 08:24:45 am

चीन के खिलाफ अमरीका, ऑस्ट्रेलिया और जापान ने एक साथ मिलकर काम करने का संकल्प लिया है। इस संकल्प के तहत ये तीनों देश मिलकर चीन की बढ़ती महत्वाकांक्षाओं को चुनौती देंगे। इसके बाद चीन पर अब अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर दवाब बढ़ेगा।

us-australia-and-japan-vow-to-work-together-against-china.jpg

US, Australia and Japan vow to work together against China

चीन की विस्तारवाद की नीति के खिलाफ भारत लगातार आक्रामक रुख अपनाए हुए है। भारत की ओर से समय-समय पर अंतर्राष्ट्रीय मंचों में चीन की विस्तारवाद की नीति के खिलाफ बात रखी जाती है। वहीं अब चीन को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक बड़ा झटका लगा है। संयुक्त राज्य अमरीका, ऑस्ट्रेलिया और जापान के रक्षा मंत्रियों ने चीन की बढ़ती महत्वाकांक्षाओं के सामने आपस में सैन्य सहयोग को बढ़ाने के लिए सहमति जताई है, जिसके तहत ये तीनों देश मिलकर चीन के खिलाफ काम करेंगे।
अमरीकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने अमेरिकी सैन्य मुख्यालय में ऑस्ट्रेलिया और जापान के मंत्रियों को स्वागत करते हुए कहा कि “हम ताइवान जलडमरूमध्य क्षेत्र में चीन की आक्रामकता और बदमाशी के व्यवहार से बहुत चिंतित हैं।”

यह भी पढ़ें

रूस का बड़ा बयान, भारत-चीन बॉर्डर विवाद द्विपक्षीय मामला, हम इससे रहेंगे दूर, अमरीका पर साधा निशाना

 
वैश्विक नियम के अनुसार व्यवस्था बनाए रखना चाहता है ऑस्ट्रेलिया
ऑस्ट्रेलियाई मंत्री रिचर्ड मार्लेस ने कहा कि हम वैश्विक नियम के अनुसार व्यवस्था को बनाए रखने के पक्ष में हैं। हम उस आदेश को हिंद-प्रशांत में भी दबाव में देखते हैं, क्योंकि चीन अपने आसपास की दुनिया को इस तरह से आकार देने की कोशिश कर रहा है जैसा हमने पहले नहीं देखा है।
अमरीकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने पिछले हफ्ते ताइवान के मुद्दे पर चीन का किया था विरोध
अमरीकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने पिछले हफ्ते जापान और दक्षिण कोरिया की यात्रा की। इस दौरान उन्होंने कहा कि संयुक्त राज्य अमरीका ताइवान जलडमरूमध्य सहित पूरे एशिया में बिना किसी डर के कार्रवाई करेगा। उन्होंने कहा कि चीन ताइवान को अपना हिस्सा मानता है और पानी के पतले व व्यस्त चैनल पर भी दावा करता है, जिस पर उन्होंने अमरीका की ओर से विरोध जताया।

यह भी पढ़ें

उत्तर कोरिया ने दागी 2 बैलिस्टिक मिसाइलें, एक हफ्ते के अंदर चौथा परीक्षण

 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो