scriptअमरीका ने उड़ाए बमवर्षक विमान, क्या इस धमकी से डर जाएगा उत्तर कोरिया | US bombers send China Russia North Korea a message | Patrika News

अमरीका ने उड़ाए बमवर्षक विमान, क्या इस धमकी से डर जाएगा उत्तर कोरिया

Published: Sep 14, 2016 09:09:00 am

Submitted by:

1950-53 के बीच हुए कोरियाई युद्ध के बाद कोई भी शांति संधि नहीं हुई होने के चलते उत्तर और दक्षिण कोरिया तकनीकी रूप से युद्ध की स्थिति में हैं।

ओसान एयरबेस. अमरीका ने मंगलवार को अपने दो परमाणु सक्षम सुपरसोनिक बमवर्षक विमानों को दक्षिणी कोरिया भेेजा। उत्तर कोरिया की ओर से हाल ही में किए गए पांचवे परमाणु परीक्षण के बाद उसे डराने के लिए दक्षिण कोरिया में ये बमवर्षक विमान भेजे गए हैं। 
दक्षिण कोरिया को तसल्ली देने के लिए एक खास शक्ति-प्रदर्शन के तहत ये विमान भेजे गए। 1950-53 के बीच हुए कोरियाई युद्ध के बाद कोई भी शांति संधि नहीं हुई होने के चलते उत्तर और दक्षिण कोरिया तकनीकी रूप से युद्ध की स्थिति में हैं। 
बता दें कि दक्षिण कोरिया के पास अपने परमाणु हथियार नहीं हैं और उत्तरी कोरिया से बचाव के लिए अमरीका के परमाणु संरक्षण पर निर्भर करता है। 

दशकों से जारी है दुश्मनी

अमरीकी और द. कोरियाई जेट विमानों की ओर से एस्कॉर्ट किए गए बी-1 बमवर्षक विमानों को उत्तरी कोरिया की सीमा से लगभग 120 किलोमीटर दूर स्थित ओसान एयरबेस के ऊपर से उड़ते हुए देखा गया। कोरियाई प्रायद्वीप में दशकों से जारी दुश्मनी के माहौल में ऐसी उड़ानें सामान्य सी बात है। 
जवाब देगा अमरीका 

अमरीका ने कहा है कि उत्तर कोरिया के पांचवें परमाणु परीक्षण पर जल्द और कड़ा जवाब दिया जाना चाहिए। उत्तर कोरिया मामले पर अमरीका के विशेष प्रतिनिधि सुंग किम के अनुसार अमरीका कोशिश कर रहा है कि उत्तर कोरिया के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् अपने प्रस्ताव में सबसे कड़े तरीके से प्रतिरोध दर्ज करे। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो