scriptटूटने के कगार पर US का सबसे ऊंचा बांध ऑरोविल, 1 लाख से ज्यादा लोग हटाए गए | us california oroville damn about to collapse more than 1 lakhs 88 thousand people have been evacuated | Patrika News

टूटने के कगार पर US का सबसे ऊंचा बांध ऑरोविल, 1 लाख से ज्यादा लोग हटाए गए

Published: Feb 13, 2017 07:16:00 pm

इस खतरे को देखते हुए ऑरोविले, ग्रिडले, लाइव ओक, मैरिसविले, व्हीटलैंड, यूबा सिटी, प्लूमास लेक जैसे तमाम शहरों को खाली करने का आदेश जारी किया जा चुका है।

damn

damn

अमरीका के सबसे ऊंचे बांध ऑरोविल के टूटने और बाढ़ के खतरे को देखते हुए वहां के लगभग 188,000 लोगों को उत्तरी कैलिफोर्निया की कई काउंटियों से बाहर निकालकर उन्हें सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है। 
एक रिपोर्ट के मुताबिक, बांध के कमजोर होने से इसके आसपास रहने वाले लोगों का जीवन खतरे में पड़ गया है, जिसके बाद रविवार को लेक ऑरोविले के निकट स्थित काउंटियों व शहरों को खाली कराने का आदेश जारी किया गया। शेरिफ कोरी होनिया ने कहा कि हमारे माफी मांगने से लोग सुरक्षित नहीं हो जाएंगे। लोगों को सुरक्षित करने के लिए हमें उन्हें इस इलाके से सुरक्षित जगहों पर पहुंचाना होगा।
शेरिफ के कार्यालय ने अपने फेसबुक पेज पर रविवार रात को एक पोस्ट किया कर बताया कि ऑरोविले बांध खतरनाक हालात की ओर बढ़ रहा है। पानी रिसने से बांध कमजोर हो गया है, जो पूरी संरचना की नाकामी का कारण बन सकता है। तो उधर कैलिफोर्निया के गवर्नर जेरी ब्राउन ने आपात हालात से लोगों को बाहर निकालने के काम में जुटे स्थानीय अधिकारियों की मदद के लिए भी एक आपात आदेश जारी किए हैं।
तो वहीं इस खतरे को देखते हुए ऑरोविले, ग्रिडले, लाइव ओक, मैरिसविले, व्हीटलैंड, यूबा सिटी, प्लूमास लेक जैसे तमाम शहरों को खाली करने का आदेश जारी किया जा चुका है। आदेश को तब जारी किया गया, जब इंजीनियरों ने बांध में छेद होने का दावा किया था। 
जिसके बाद शेरिफ ने कहा कि छेद को भरने के लिए दरारों के बीच पत्थर गिराने के लिए हेलीकॉप्टरों को लगाया गया है। साथ बुटे काउंटी शेरिफ के कार्यालय ने एक बयान में कहा कि अगले कुछ घंटे इस बात के लिए बेहद अहम होंगे कि कंक्रीट की संरचना पानी के भारी दबाव को सह सकता है या नहीं। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो