scriptUS Election Results 2020 : बाइडेन ने वो कर दिखाया जो बराक ओबामा भी न कर सके | US Election Results 2020 : jo Biden did what Barack Obama could not do | Patrika News

US Election Results 2020 : बाइडेन ने वो कर दिखाया जो बराक ओबामा भी न कर सके

locationजयपुरPublished: Nov 06, 2020 01:02:48 am

Submitted by:

Ramesh Singh

अमरीका में राष्ट्रपति चुनाव (US PRESIDENT ELECTION 2020 RESULT ) के लिए मतगणना के दूसरे दिन तस्वीर साफ होती नजर आ रही है। चुनाव में बाइडेन को 7,21,10,951 वोट मिले हैं। इससे पहले यह रेकॉर्ड बराक ओबामा के नाम था, जिन्हें 2008 के चुनाव में 6 करोड़ 94 लाख से ज्यादा वोट मिले थे। इस तरह अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव के इतिहास में जो बाइडेन सर्वाधिक मतों के साथ जीतने वाले कैंडिडेट होंगे।

US Election Results 2020

अमरीका में राष्ट्रपति चुनाव (US PRESIDENT ELECTION 2020 RESULT ) के लिए मतगणना के दूसरे दिन तस्वीर साफ होती नजर आ रही है। डेमोके्रटिक उम्मीदवार जो बाइडेन(DEMOCRATE JOE BIDEN) ने विस्कॉन्सिन, मिशिगन जैसे अहम राज्यों पर भी जीत हासिल कर अपने दावे को मजबूत कर लिया है। जो बाइडेन 264 इलेक्टोरल वोटों के साथ बहुमत से सिर्फ छह वोट दूर हैं तो दूसरी ओर डेमोक्रेटिक पार्टी (DEMOCRATIC PARTI) के उम्मीदवार डॉनल्ड ट्रंप (DONALD TRUMP) 214 वोटों के साथ काफी दूर हैं। अभी पेन्सिलवेनिया, नॉर्थ कैरोलिना, जॉर्जिया, नेवादा समेत पांच राज्यों में मतगणना जारी है। नेवाडा में जो बाइडेन 12000 वोटों से ट्रंप से आगे हैं और पेन्सिलवेनिया में भी वोटों के अंतर को कम करते दिख रहे हैं। जिस तरह चुनाव में बाइडेन अपनी स्थिति मजबूत कर रहे हैं, वैसे ही ट्रंप समर्थकों में बेचैनी बढ़ रही है।
बाइडेन ने तोड़ा रेकॉर्ड
इस चुनाव में बाइडेन को 7,21,10,951 वोट मिले हैं। इससे पहले यह रेकॉर्ड बराक ओबामा के नाम था, जिन्हें 2008 के चुनाव में 6 करोड़ 94 लाख से ज्यादा वोट मिले थे। इस तरह अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव के इतिहास में जो बाइडेन सर्वाधिक मतों के साथ जीतने वाले कैंडिडेट होंगे। दूसरी ओर ट्रंप को 6,86,49,947 वोट मिले हैं। इस मामले में वह बाइडेन से 2.40 प्रतिशत पीछे हैं।

वोटों की गिनती को लेकर बवाल
ट्रंप कैंपेन ने पेंसिलवेनिया व मिशिगन में मतगणना में गड़बड़ी को लेकर मुकदमा दाखिल किया है। साथ ही पेंसिलवेनिया मामले में सुप्रीम कोर्ट से दखल देने की मांग की है। मिशिगन में ट्रंप मामूली वोटों से हारे हैं। मिशिगन में निलंबित मतों की गणना और बैलेट के मतों की गणना पर रोक की अपील की है। ट्रंप ने विस्कोसिन में दोबारा मतगणना की मांग की है। इससे पहले न्यूयॉर्क सिटी के मैनहैटन में ट्रंप समर्थकों की बाइडेन के समर्थक से हिंसक झड़प हो चुकी है। पुलिस ने 60 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया है। ट्रंप के वोटों की गिनती को रोकने के प्रयास को लेकर प्रदर्शनकारियों ने कई राज्यों व शहरों में प्रदर्शन किया है।

ये राज्य तय करेंगे अगला राष्ट्रपति
अमरीका 50 राज्यों में से 22 में ट्रंप और जो बाइडेन ने 20 राज्यों में जीत दर्ज की है। 8 राज्यों के नतीजे आना बाकी है। इनमें कुल 77 इलेक्टोरल वोट हैं। इन इलेक्टोरल वोट पर ही अब ट्रंप और बाइडेन का भविष्य टिका है।

हासिल कर लेंगे बहुमत : बाइडेन
जो बाइडेन ने दावा किया कि जीत के लिए बहुमत का आंकड़ा 270 इलेक्टोरल वोट आसानी से हासिल कर लेंगे। यह जीत सिर्फ उनकी नहीं, बल्कि पूरे अमरीकी लोकतंत्र व यहां के लोगों की होगी। प्रगति के लिए हमें अपने विरोधियों से दुश्मन की तरह बर्ताव बंद करना होगा। हम दुश्मन नहीं हैं।

ये राज्य तय करेंगे अगला राष्ट्रपति
अमरीका 50 राज्यों और वाशिंगटन डीसी में से 23 में ट्रंप और जो बाइडेन ने 23 राज्यों में जीत दर्ज की है। पांच राज्यों के नतीजे आना बाकी है। इनमें कुल 60 इलेक्टोरल वोट हैं। इन पर ही अब ट्रंप और बाइडेन का भविष्य टिका है।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो