scriptट्रंप ने ओबामा पर लगाया फोन टेप करने का आरोप, बताया- गिरा हुआ व्यक्ति, आेबामा का इनकार | US President Donald trump accuses Barack obama of tapping his phones during election | Patrika News

ट्रंप ने ओबामा पर लगाया फोन टेप करने का आरोप, बताया- गिरा हुआ व्यक्ति, आेबामा का इनकार

Published: Mar 05, 2017 11:28:00 am

Submitted by:

Abhishek Pareek

ट्रंप ने पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा पर राष्ट्रपति चुनाव के प्रचार अभियान के अंतिम चरण के दौरान उनका फोन टेप करने का आरोप लगाया है।

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा पर राष्ट्रपति चुनाव के प्रचार अभियान के अंतिम चरण के दौरान उनका फोन टेप करने का आरोप लगाया है। 

ट्रंप ने ट्वीट किया- ‘ओबामा इतना नीचे गिर गए कि चुनाव जैसी पावन प्रक्रिया के दौरान मेरा फोन टेप कराया। यह निक्सन/वाटरगेट है। बुरा (या बीमार) आदमी।’ हालांकि उन्होंने आरोपों को साबित करने के लिए कोई सबूत नहीं दिए। ट्रंप ने एक अन्य ट्वीट में कहा- ‘न्यूयॉर्क स्थित गगनचुंबी इमारत ट्रंप टावर में फोन टेप कराया गया, लेकिन वहां कुछ नहीं मिला।’
आेबामा का इनकार

इस मामले में आेबामा के प्रवक्ता केविन लेवाइस ने आरोपों का खंडन किया है। उन्होंने कहा कि पूर्व अमरीकी राष्ट्रपति ने कभी भी किसी भी अमरीकी नागरिक के सर्विलांस का आदेश नहीं दिया। 
रूस को लेकर बढ़ा विवाद

गौरतलब है कि ट्रंप के प्रचार अभियान के दौरान अभियान के कुछ सदस्यों और रूसी अधिकारियों के बीच संपर्क को लेकर उन पर फैडरल ब्यूरो ऑफ इनवेस्टिगेशन का दबाव था। ओबामा ने रूस की ओर से आठ नवंबर को हुए चुनाव की प्रक्रिया में गड़बड़ी के आरोपों के बाद उस पर प्रतिबंध लगाए थे और रूसी राजनयिकों को अमेरिका छोड़ कर जाने के आदेश दिए थे।
फिलन को छोडऩा पड़ा पद

ट्रंप के कार्यभार संभालने से पहले उनके राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार माइकल फ्लिन रूसी राजदूत के साथ इन प्रतिबंधों पर चर्चा किए जाने के मामले का खुलासा होने के बाद फ्लिन को फरवरी में अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो