scriptअमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन अचानक जमीन पर औंधे मुंह गिरे, मंच पर सैंडबैग से लगी ठोकर | US President Joe Biden suddenly fell face down on the ground hit sandbag on stage | Patrika News

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन अचानक जमीन पर औंधे मुंह गिरे, मंच पर सैंडबैग से लगी ठोकर

locationनई दिल्लीPublished: Jun 02, 2023 10:07:26 am

Joe Biden falls at US Air Force Academy graduation ceremony अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन सैंडबैग पर फिसल गए और मंच पर गिर गए। व्हाइट हाउस की ओर से कहा गया है कि वह ठीक हैं। इससे पहले भी वह कई बार गिर चुके हैं।

joe_biden.jpg

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन अचानक जमीन पर औंधे मुंह गिर,

कोलोराडो में अमेरिकी वायु सेना अकादमी का कार्यक्रम था। स्नातकों को डिप्लोमा प्रदान करना था। इस कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन एक बालू की बोरी से ठोकर खाकर गिर पड़े। कुछ ही सेकंडों के भीतर वापस वे उठे और जल्दी से अपनी सीट वापस आ गए। व्हाइट हाउस ने बयान जारी करते हुए बताया कि राष्ट्रपति बाइडेन का स्वास्थ्य अच्छा है। राष्ट्रपति एक रेत से भरी बोरी से ठोकर खा कर गिर गए थे। जो बाइडेन मौजूदा वक्त में 80 साल के हो गए हैं। गिरने से पूर्व जो बाइडेन ने अपने भाषण में रूस और चीन की चुनौतियों का हवाला दिया। नेवी के स्नातकों को चेतावनी देते हुए, वे तेजी से अस्थिर होती दुनिया के दौर में सेवा में प्रवेश करेंगे।
https://twitter.com/stoolpresidente/status/1664428015923634176?ref_src=twsrc%5Etfw


जो बाइडेन की सेहत उठ रहे सवाल, 2024 में भी लड़ेंगे चुनाव

अमेरिका में राष्ट्रपति का पद संभालने वाले सबसे उम्रदराज व्यक्ति जो बाइडेन 2024 में एक बार फिर से चुनावी दौड़ में हिस्सा ले रहे हैं। उनके प्रमुख रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रम्प इस माह 77 साल के हो गए हैं। इस फरवरी में डॉक्टरों ने एक शारीरिक जांच के बाद जो बाइडेन को स्वस्थ और ड्यूटी के लिए फिट घोषित किया। राष्ट्रपति जो बाइडेन शराब नहीं पीते हैं और तंबाकू का उपयोग भी नहीं करते हैं। हफ्ते में ‘कम से कम’ पांच बार कसरत करते हैं। जून 2022 में जो बाइडेन अपनी साइकिल से उतरते समय भी गिर गए थे, लेकिन उनको कोई चोट नहीं आई थी।
यह भी पढ़ें – सूडान आर्मी ने पैरामिलिट्री से सीज़फायर की बातचीत का दौर रद्द

यह पहली घटना नहीं है…

इससे पूर्व भी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन कई बार गिर चुके हैं। 2023 फरवरी—मार्च में जो बाइडेन लड़खड़ा कर गिर गए थे। 2022 में लांस एजिलिस रवाना होते हुए फ्लाइट में चढ़ते वक्त गिर गए थे। मई 2022 में एंड्रयूज एयरफोर्स बेस पर प्लेन में सवार होते समय अपना संतुलन खो दिया था, और डगमगा गए पर तुरंत ही हैंडरेल की मदद से खुद को संभाला।

रिपब्लिकन नेताओं को मिला मौका, बिडेन पर साधा निशाना

मार्च 2022 में एयरफोर्स वन विमान में सवार होते ही जो बिडेन सीढ़ियों पर गिर गए थे। वे सेलमा से लौट रहे थे। इन घटनाओं को लेकर रिपब्लिकन नेता लगातार बिडेन पर निशाना साधते रहते हैं।

इसके बाद जो बाइडेन ने मोटरसाइकिल पर की जॉगिंग

इस घटना के फुटेज में दिखाया गया है कि राष्ट्रपति अपने टेलीप्रॉम्प्टर को चलाने के लिए इस्तेमाल किए गए दो सैंडबैग में से एक की ओर इशारा करते हुए दिखाई देते हैं।समारोह समाप्त होने के बाद उन्हें बिना किसी सहारे के अपनी सीट पर वापस जाते और बाद में अपनी मोटरसाइकिल पर जॉगिंग करते हुए देखा गया।

राष्ट्रपति ने किया कहा, मुझे सैंडबैग मिल गया

शाम को पत्रकारों को संबोधित करते हुए, राष्ट्रपति ने मजाक में कहा, मुझे सैंडबैग मिल गया। व्हाइट हाउस के संचार निदेशक बेन लाबोल्ट ने ट्विटर पर लिखा, वह ठीक हैं। जब वह हाथ मिला रहे थे तो मंच पर एक सैंडबैग था। एक संवाददाता सम्मेलन में, व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव काराइन जीन-पियरे ने कहा कि राष्ट्रपति बाइडेन पूरी तरह से ठीक महसूस कर रहे हैं।

डोनाल्ड ट्रम्प की प्रतिक्रिया

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने इस घटना पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि,मुझे उम्मीद है कि उन्हें चोट नहीं लगी है। ट्रम्प ने कहा, आपको इसके बारे में सावधान रहना होगा क्योंकि आप नहीं करते हैं, आप ऐसा नहीं चाहते हैं। यहां तक कि अगर आपको रैंप पर पैर की अंगुली नीचे करनी पड़े।

यह भी पढ़ें – अडानी पर सवाल उठाया तो मेरी सांसदी गई …अमरीका में बोले राहुल गांधी

https://twitter.com/ANI?ref_src=twsrc%5Etfw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो