scriptअमेरिका ने दी पाकिस्तान को चेतावनी, ईरान के साथ इस प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाया तो भुगतना होगा परिणाम | US to impose sanctions on Pakistan if it resumes gas project with Iran | Patrika News
विदेश

अमेरिका ने दी पाकिस्तान को चेतावनी, ईरान के साथ इस प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाया तो भुगतना होगा परिणाम

US Warns Pakistan: अमेरिका ने हाल ही में पाकिस्तान को चेतावनी दी है। क्या है इसकी वजह? आइए जानते हैं।

नई दिल्लीMar 28, 2024 / 01:18 pm

Tanay Mishra

biden_and_sharif.jpg

Shehbaz Sharif and Joe Biden (From left to right)

पाकिस्तान (Pakistan) इस समय काफी मुश्किलों से जूझ रहा है। देश की अर्थव्यवस्था की कमर टूट चुकी है और जनता का महंगाई से बुरा हाल है। वहीं देश में आतंकवाद भी बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में पाकिस्तान की सरकार अपने देश में आतंकवाद को काबू में करने के साथ ही देश की आर्थिक स्थिति को भी पटरी पर लाने की कोशिशों में जुटी हुई है। पाकिस्तान कुछ पडोसी देशों के साथ ऐसे प्रोजेक्ट्स पर काम कर रहा है जिससे उसे मदद मिले। इन्हीं में से एक प्रोजेक्ट ईरान के साथ है और गैस की पाइपलाइन से निर्माण से जुड़ा हुआ है। पर इस प्रोजेक्ट के मामले में हाल ही में अमेरिका ने पाकिस्तान को एक बार फिर चेतावनी दे दी है।


अमेरिका ने पाकिस्तान को क्या दी चेतावनी?

दरअसल पाकिस्तान और ईरान के बीच एक डील के तहत गैस पाइपलाइन प्रोजेक्ट पर काम किया जा रहा है। इस प्रोजेक्ट से पाकिस्तान को काफी फायदा मिलेगा। पर अमेरिका इस प्रोजेक्ट को मंज़ूरी नहीं दे रहा है। इसी वजह से अमेरिका ने पाकिस्तान को चेतावनी दी है कि अगर पाकिस्तान ने इस प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाया तो अमेरिका उस पर प्रतिबंध लगा देगा।

https://twitter.com/IranObserver0/status/1772897833454129481?ref_src=twsrc%5Etfw


क्या है चेतावनी की वजह?

दरअसल अमेरिका और ईरान के बीच अच्छे संबंध नहीं हैं। अमेरिका ने ईरान पर कई प्रतिबंध भी लगा रखे हैं और ईरान के साथ व्यापार करने वाले देशों को भी इन प्रतिबंधों का सामना करना पड़ता है।। इसी वजह से अमेरिका नहीं चाहता कि पाकिस्तान ईरान के साथ इस प्रोजेक्ट पर काम करे।

पाकिस्तान कर रहा है अमेरिका से बात

अगर पाकिस्तान ईरान के साथ इस गैस पाइपलाइन प्रोजेक्ट को आगे नहीं बढ़ाता है तो उसे करीब 18 अरब डॉलर्स का जुर्माना भरना पड़ेगा। सब जानते हैं कि पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति काफी तंग चल रही है और वो इस जुर्माने को भरने में सक्षम नहीं है। ऐसे में पाकिस्तान इस मामले में अमेरिका से बात कर रहा है और एक समझौते पर पहुंचने की कोशिश कर रहा है।

यह भी पढ़ें

Solar Eclipse 2024: सूर्य ग्रहण की लेनी है फोटो? फॉलो करें नासा की बताई ये 5 बेहतरीन टिप्स




Home / world / अमेरिका ने दी पाकिस्तान को चेतावनी, ईरान के साथ इस प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाया तो भुगतना होगा परिणाम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो