scriptआतंकवादी हमले की आशंका, US ने यूरोप जाने वालों के लिए जारी किया अलर्ट | US warns, European Championship 2016 football tournament in France could be terror target | Patrika News

आतंकवादी हमले की आशंका, US ने यूरोप जाने वालों के लिए जारी किया अलर्ट

Published: Jun 01, 2016 07:41:00 am

Submitted by:

Abhishek Pareek

अमेरिकी विदेश विभाग के अनुसार यूरोपीय चैंपियनशिप-2016 में आतंकवादी हमले को अंजाम दिया जा सकता है, विभाग ने यूरोप जाने वालों के लिए अलर्ट जारी किया है।

अमेरिकी विदेश विभाग के अनुसार यूरोपीय चैंपियनशिप-2016 में आतंकवादी हमले को अंजाम दिया जा सकता है, ऐसी आशंका जताते हुए विभाग की ओर से यूरोप जाने वालों के लिए अलर्ट जारी किया गया है।

प्रेस एसोसिएशन की ओर से जारी आठ पेज के दस्तावेज़ से यह जानकारी मिली है कि यह घटना स्टेडियम के बजाय रेस्तरां आदि जगहों पर होने की ज्यादा संभावना है। विशेष तौर पर जुलाई में विश्व युवा दिवस पर कैथोलिक चर्च व यूरोपीय चैंपियनशिप जो फ्रांस मेजबानी करेगा ऐसे जगहों पर हमला होने की संभावना जतार्इ है।

गौरतलब है कि फ्रांस इन दिनों आतंकवादी हमले का दंश झेल रहा है। ऐसे में 10 जून से होने वाली यूरोपीय चैंपियनशिप पर भी खतरे का साया है। उत्तरी अफ्रीका में फ्रांस के औपनिवेशिक इतिहास, माली में सैन्य कार्रवाई व सीरिया तथा इराक में इस्लामिक स्टेट (आईएस) के खिलाफ लड़ाई में सैन्य सहायता देने के कारण देश हमेशा से आतंकवादियों के निशाने पर रहा है।
इधर, फ्रांस संसद ने देश में आपातकाल को 26 जुलाई तक बढ़ाने की मांग को स्वीकृति दे दी है, जिससे टूर्नामेंट की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। इससे पहले पेरिस में हुए आतंकी हमलों में 130 लोग मारे गए थे। 10 जून से शुरू होकर 10 जुलाई तक चलने वाले इस टूर्नामेंट की मेजबानी फ्रांस करेगा।
पहले भी हो चुका है हमला

जब पेरिस में कई सिलसिलेवार हमले हुए थे, तब एक हमला नेशनल स्टेडियम के बाहर भी हुआ था। उस समय फ्रांस और जर्मनी की टीमें दोस्ताना मैच खेल रही थी। फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद उस समय दर्शकों के साथ स्टेडियम में ही मौजूद थे। हमले के बाद 14 नवंबर को देश में आपातकाल घोषित कर दिया गया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो