scriptईरान: राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान शुरु, हसन रोहानी और इब्राहिम रायसी के बीच कड़ा मुकबाला | voting begins in iran for president election | Patrika News

ईरान: राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान शुरु, हसन रोहानी और इब्राहिम रायसी के बीच कड़ा मुकबाला

Published: May 19, 2017 01:22:00 pm

खामनेई ने देश के लोगों से अपील की है कि लोग बड़ी संख्या में मतदान केंद्रों में जाकर अपने अधिकार का उपयोग कर वोट डालें। साथ ही उन्होंने कहा कि ईरान में राष्ट्रपति चुनाव महत्वपूर्ण हैं।

Iran

Iran

ईरान में शुक्रवार सुबह के 8 बजे से राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान शुरु हो चुका है। देश में नए राष्ट्रपति के चुनाव को लेकर सभी लोगों में जहां उत्सुकता है तो वहीं ईरान के बड़े नेता अयातुल्ला अली खामनेई ने मतदान पेटी में अपना मत-पत्र डाला। 
अंतरराष्ट्रीय मीडिया के मुताबिक, खामनेई ने देश के लोगों से अपील की है कि लोग बड़ी संख्या में मतदान केंद्रों में जाकर अपने अधिकार का उपयोग कर वोट डालें। साथ ही उन्होंने कहा कि ईरान में राष्ट्रपति चुनाव महत्वपूर्ण हैं और लोगों को अधिकाधिक संख्या में वोट डालने चाहिए। इस चुनाव के माध्यम से ईरान के आठवें राष्ट्रपति का चुनाव होने वाला है। 
गौरतलब है कि इस बार के चुनाव में र्तमान राष्ट्रपति हसन रोहानी और रूढि़वादी नेता इब्राहिम रायसी के बीच मुख्य रुप से मुकाबला है। रोहानी को जहां देश में एक मॉडर्न जमाने का नेता के तौर पर जाना है, तो वहीं वह वैश्विक शक्तियों से परमाणु संधि करना और महंगाई को कम करना उनकी सरकार की प्रमुख उपलिब्धयों में से एक रही है।
बावजूद इसके पेशे से जज इब्राहित रायसी पर कथित रूप से 1991 में हजारों कैदियों को मौत की सजा देने का आरोप लगा हुआ है। हालांकि, रायसी ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामनेई के पसंदीदा नेताओं में से एक हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो