scriptरूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को लेकर फ्रांस का बड़ा फैसला, कहा- तानाशाह को यहां नहीं मिलेगी जगह | Wax statue of Vladimir Putin removed from Paris Museum | Patrika News

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को लेकर फ्रांस का बड़ा फैसला, कहा- तानाशाह को यहां नहीं मिलेगी जगह

Published: Mar 03, 2022 05:30:50 pm

यूक्रेन पर रूस के हमलों के बाद अब रूस का दुनियाभर में विरोध हो रहा है। आर्थिक से लेकर अलग-अलग मोर्चों पर रूस के खिलाफ कदम उठाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में फ्रांस ने भी रूसी राष्ट्रपति को लेकर बड़ा कदम उठाया है।

Wax statue of Vladimir Putin removed from Paris Museum

Wax statue of Vladimir Putin removed from Paris Museum

यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद अब फ्रांस ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ बड़ा कदम उठाया है। दरअसल यूरोपीय देश रूस के खिलाफ लामबंद हो रहे हैं। आर्थिक रूप से रूस पर दबाव बनाने के साथ ही व्यापार के क्षेत्र में भी प्रतिबंध लगाए जा रहे हैं। इस बीच फ्रांस से भी बड़ी खबर सामने आई है। फ्रांस ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की मोम की प्रतिमा को हटा दिया है। पेरिस के ग्रीविन म्यूजियम में पुतिन की मोम की प्रतिम को यह कहते हुए हटा दिया गया कि हम किसी तानाशाह की प्रतिमा म्यूजियम में नहीं रखते।

पुतिन को बताया तानाशाह

यूक्रेन पर रूसी हमले के बाद संयुक्त राष्ट्र समेत कई वैश्विक मंचों पर रूस का विरोध हो रहा है। खास तौर पर यूरोपीय देश रूस के खिलाफ एकजुट हो रहे हैं। अपने-अपने स्तर पर रूस और रूसी राष्ट्रपति के खिलाफ कदम भी उठाए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें – जंग के बीच फूट-फूट कर रो रहे रूसी सैनिक, बिना बताए पुतिन ने जंग की आग में झोंका

इस बीच फ्रांस के पेरिस से बड़ी खबर सामने आई है। पेरिस म्यूजियम से पुतिन की वैक्स स्टेच्यू को हटा दिया है। यही नहीं म्यूजियम की ओर से कहा गया है कि, हम यहां तानाशाह को नहीं रख सकते।

https://twitter.com/AFP/status/1499271075594903552?ref_src=twsrc%5Etfw

दरअसल यू्क्रेन पर हमले के बाद से ही पूरी दुनिया में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की छवि एक तानाशाह के तौर पर देखी जा रही है।

हिटलर को जगह नहीं तो पुतिन को कैसे देंगे

ग्रीविन संग्रहालय की ओर से आए बयान में पुतिन की तुलना हिटलर से की गई है। संग्रहालय ने अपने बयान में कहा, हमने हिटलर जैसे तानाशाहों को अपने यहां जगह नहीं दी। युद्ध जैसे हालातों में हम पुतिन को भी किसी कीमत पर जगह नहीं देंगे।
https://twitter.com/hashtag/SlavaUkraini?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
पुतिन को घर में विरोध का सामना करना पड़ रहा है। जंग के खिलाफ प्रदर्शन करने वाले स्कूली बच्चों को भी रूसी पुलिस ने कथित तौर पर गिरफ्तार कर लिया है। ओवीडी इंफो की रिपोर्ट के अनुसार रूस के 50 शहरों में युद्ध विरोधी प्रदर्शनों के आरोप में 7000 लोग हिरासत में लिए जा चुके हैं।

अमरीका ने कहा तानाशाह का अंत निश्चित है

अमरीका के राष्ट्रपति बाइडेन ने भी खुले तौर पर पुतिन को एक तानाशाह बताया और यह भी कहा कि तानाशाही का अंत निश्चित है। आपको बता दें कि यूक्रेन पर हमले के बाद अमरीका और यूरोपीय यूनियन के देशों की तरफ से कड़े प्रतिबंध लगाए गए हैं। इनमें कई अहम आर्थिक प्रतिबंध भी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें – रूस 6 घंटे के लिए रोकेगा युद्ध, खारकीव से भारतीयों को सुरक्षित निकालने के लिए बड़ा फैसला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो