script

CORONA : कोरोना से लड़ाई में ताकतवर देश किन गलतियों से हार रहे

locationजयपुरPublished: Jan 22, 2021 11:23:13 pm

Submitted by:

Ramesh Singh

6 सितंबर को भारत संक्रमितों की संख्या के मामले में ब्राजील को पछाड़कर दुनिया में दूसरे नंबर पर पहुंच गया था। 21 जनवरी तक के आंकड़ों के मुताबिक लगभग हर मोर्चे पर जीत हासिल कर चुका है जबकि अमरीका, ब्रिटेन, ब्राजील व स्पेन जैसे देशों की स्थिति लगातार बिगड़ी है।

CORONA

नई दिल्ली. कोरोना महामारी पर दुनिया में अब तक सबसे बड़ी जीत भारत ने हासिल की है। जबकि दुनिया में स्वास्थ्य सेवाओं के मामले में सबसे बेहतर देशों की स्थिति लगातार बिगड़ी है।

अमरीका पहले पायदान पर

सबसे ज्यादा संक्रमितों के मामले में अमरीका पहले पायदान पर है तो भारत दूसरे व ब्राजील तीसरे पायदान पर है। 6 सितंबर को भारत संक्रमितों की संख्या के मामले में ब्राजील को पछाड़कर दुनिया में दूसरे नंबर पर पहुंच गया था। 72 हजार 311 केस के साथ कुल संक्रमितों की संख्या 41 लाख थी। उस दिन 884 मौतें हुई थीं। सितंबर माह में देश में नए संक्रमितों, मौतों का आंकड़ा तेजी से बढ़ा जरूर लेकिन इसके बाद लगातार सुधार दर्ज किया गया। यही वजह है कि संक्रमितों की कुल संख्या के मामले में दूसरे पायदान पर होने के बावजूद 21 जनवरी तक के आंकड़ों के मुताबिक लगभग हर मोर्चे पर जीत हासिल कर चुका है जबकि अमरीका, ब्रिटेन, ब्राजील व स्पेन जैसे देशों की स्थिति लगातार बिगड़ी है।

भारत को ऐसे मिली जीत

भारत छह सितंबर को संक्रमितों के मामले में दूसरे पायदान पर आ गया था। उस समय भारत में मौतों का आंकड़ा .74 फीसदी था जिसमें संक्रमितों के आधार पर मौतों के प्रतिशत में सुधार हुआ है जो घटकर .13 फीसदी पहुंच गया है।
अमरीका में संक्रमितों का औसत बढ़ा
भारत में जहां 17 सितंबर को प्रति 10 लाख टेस्ट में से 67.52 लोग संक्रमित मिल रहे थे वहीं अब 10.40 लोग ही औसतन संक्रमित मिल रहे हैं। जबकि सबसे अधिक स्थिति अमरीका की खराब हुई है।

ट्रेंडिंग वीडियो