script

Russia Ukraine War: रूस-यूक्रेन युद्ध में क्या थी ‘स्नेक आइलैंड’ की भूमिका? रूस ने आइलैंड से हटाई अपनी सेना, यूक्रेने ने कब्जा कर की अहम जीत हासिल

locationनई दिल्लीPublished: Jul 01, 2022 04:08:36 pm

Submitted by:

Archana Keshri

चार महीने से अधिक समय से रूसी हमलों से जूझ रहे यूक्रेन ने ब्लैक सी में अहम जीत हासिल की है। यूक्रेनी सेना ने भी दावा किया है कि उसने ब्लैक सी के स्नेक आइलैंड को रूसी से खाली करा लिया है।

Russian forces withdraw from Snake Island, Ukraine takes control

Russian forces withdraw from Snake Island, Ukraine takes control

यूक्रेन पर रूसी हमले के चार महीने बीत जाने के बाद भी दोनों ओर का घमासान थमने का नाम नहीं ले रहा है। यूक्रेन शक्तिशाली रूस के सामने डट कर खड़ा है। इसी बीच खबर आई है कि रुस की सेना ने ब्लैक सी के स्नेक आइलैंड से अपना कब्जा हटा लिया है। यूक्रेनी सेना ने दावा किया है कि उसने ब्लैक सी के स्नेक आइलैंड से रूसी सेना को खदेड़ दिया है। बताया जा हा है कि यूक्रेन के बार-बार हमलों से परेशान होकर रूस ने ब्लैक सी में स्नैक आइलैंड को खाली कर दिया है। वहीं रूस का दावा है कि उसने सद्भावना दिखाते हुए स्नेक आइलैंड पर से कब्जा छोड़ा है।
बता दें, स्नेक आइलैंड ब्लैक सी में स्थित यूक्रेन का महत्वपूर्ण रणनीतिक सैन्य अड्डा है। रूस ने युद्ध की शुरुआत में ही इस द्वीप पर कब्जा जमा लिया था। इस आइलैंड के जरिए ब्लैक सी तक पहुंचा जा सकता है जो व्यापार और हथियारों के आयात के लिए एक अहम मार्ग है। यूक्रेन पर रूस के आक्रमण की शुरुआत से ही स्नेक आइलैंड को बहुत महत्व की नजर से देखा गया है। स्नेक आइलैंड रणनीतिक महत्व के साथ-साथ ब्लैक सी का ये हिस्सा हाइड्रोकार्बन संसाधनों से भी भरा हुआ है।
रुस ने स्नेक आइलैंड पर फरवरी में ही कब्जा कर लिया था, तभी ये आइलैंड चर्चा में आया था। उस वक्त आइलैंड पर तैनात ए यूक्रेनी सैनिक ने रूसी युद्धपोत की चेतावनी को नजरअंदाज करते हुए बकवास न करने की चेतावनी दे दी थी। इस सैनिक का बयान आक्रमण के बाद से प्रतिरोध के सबसे लोकप्रिय यूक्रेनी नारों में से एक बन गया है। इसके सम्मान में यूक्रेनी डाक सेवा ने एक डाक टिकट भी जारी किया था, जिसमें एक यूक्रेनी सैनिक को रूसी क्रूजर मोस्कवा को उंगली देते हुए दिखाया गया है।

यह भी पढ़ें

कम्पनी ने गलती से भेजी कर्मचारी के अकाउंट में 286 बार सैलरी, इस्तीफा देकर हुआ फरार

ukranian_soldir.jpg
यूक्रेन ने आरोप लगाया था कि रुसी नौसेना ने यूक्रेनी बंदरगाहों को घर रखा है जिसके कारण खाद्यान्न का निर्यात बाधित हो रहा है। इससे दुनिया में खाद्यान्न संकट पैदा होने की आशंका पैदा हो रही है। स्‍नेक आइलैंड पर कब्‍जा करके रूस यूक्रेन के ओ‍डेसा बंदरगाह पर दबाव बनाए रखना चाहता था लेकिन यूक्रेनी सेना के भीषण हमलों के आगे रूसी सेना को झुकना पड़ा और उसने स्‍नेक आइलैंड को खाली कर दिया है।

यह भी पढ़ें

16 सप्ताह की गर्भवती नाबालिग के गर्भपात को बोम्बे हाईकोर्ट ने दी मंजूरी, कहा – ‘रेप पीड़िता को मां बनने के लिए नहीं किया जा सकता मजबूर’

ट्रेंडिंग वीडियो