scriptक्यों डिगी मजबूत यूरोप की अर्थव्यवस्था | Why fallen strengthens economy of europe | Patrika News

क्यों डिगी मजबूत यूरोप की अर्थव्यवस्था

locationजयपुरPublished: Oct 13, 2019 07:10:20 pm

Submitted by:

pushpesh

-ब्रेग्जिट (brexit) और आर्थिक मंदी (financial recession) का असर-यूरोजोन (eurozone) के बिजनेस सेंटीमेंट्स (business sentiment) में ये गिरावट 2015 के आंकड़ों से भी नीचे चला गया

क्यों डिगी मजबूत यूरोप की अर्थव्यवस्था

क्यों डिगी मजबूत यूरोप की अर्थव्यवस्था

ब्रेग्जिट की अनिश्चितता और आर्थिक मंदी की आहट के कारण यूरो क्षेत्र (eurozone) की अर्थव्यवस्था का विश्वास सूचकांक (Confidence index) पिछले छह वर्ष में सबसे निचले स्तर पर आ गया है। विनिर्माण केंद्रित आर्थिक सुस्ती (Economic slowdown) और जर्मनी में मंदी की आहट का असर यूरोप की अर्थव्यवस्था पर दिख रहा है। यूरोपीय आयोग के ताजा सर्वेक्षण में सामने आया है कि बाजार गिरने से हताश उद्योग जगत नए रोजगार में कम दिलचस्पी ले रहे हैं। यूरोजोन के बिजनेस सेंटीमेंट्स में ये गिरावट 2015 के आंकड़ों से भी नीचे चला गया, जिसका अर्थशास्त्रियों ने पिछले महीने अनुमान लगाया था। यूरो में पिछले तीन महीने में डॉलर के मुकाबले 4 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है।
यूरोजोन के विनिर्माण क्षेत्र खासकर जर्मनी में आई आर्थिक उदासी चीन और अमरीका के बीच व्यापार तनाव और ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से निकलने की प्रक्रिया में पैदा गतिरोध का नतीजा है। यूरोपीय सेंट्रल बैंक ने पहले ही इसका संकेत दे दिया था। मौद्रिक सहजता की वैश्विक लहर में शामिल होने के लिए बैंक ने पिछले महीने ब्याज दरों में कटौती की घोषणा की थी। सर्वे करने वाले आयोग ने कहा है कि उत्पादन और ऑर्डर की बुकिंग दर्शाती है कि उद्योग प्रबंधक सितंबर में भी सभी मोर्चे पर निराश नजर आए। हालांकि सेवा क्षेत्र में मामूली सुधार नजर दिखा है। फिर भी 2015 के मुकाबले यह आंकड़ा निचले स्तर पर ही बना हुआ है। हाल के हफ्तों में ब्रेग्जिट पर ब्रिटेन की अनिश्चितता के कारण ये मुश्किलें और बड़ी हो गई हैं। स्पेन के कार्यवाहक प्रधानमंत्री पेट्रो सांचेज ने ब्लूमबर्ग को दिए इंटरव्यू में कहा कि बिना सौदे के ब्रेग्जिट स्पेनिश आर्थिक विकास के लिए बड़ा खतरा था।
गिरावट स्थायी नहीं : लेगार्ड
मंदी को लेकर यूरोपीय सेंट्रल बैंक की भावी अध्यक्ष क्रिस्टीन लेगार्ड ने कहा कि यह आधार रेखा नहीं है। ये औसत दर्जे का विकास है, जो बड़े जोखिम का संकेत नहीं है। ये व्यापार युद्ध का नतीजा है, जिसे जल्द सुलझा लिया जाएगा।
ब्रिटिश एयरवेज भी अछूती नहीं
ब्रिटिश एयरवेज का कहना है कि 2020 तक यूरोपीय एयरलाइन उद्योग के लिए चुनौतीभरा रहेगा। जर्मनी के कॉमर्जबैंक एजी ने कॉर्पोरेट क्लाइंट व्यवसाय में संकट के कारण अपने राजस्व दृष्टिकोण में कटौती की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो