scriptईरान की एकमात्र महिला ओलंपिक विजेता ने क्यों देश छोडऩे का फैसला किया | Why Iran's only female Olympic winner decided to leave the country | Patrika News

ईरान की एकमात्र महिला ओलंपिक विजेता ने क्यों देश छोडऩे का फैसला किया

Published: Jan 21, 2020 05:05:54 pm

Submitted by:

pushpesh

-किमिया (Kimia Alizadeh Zonouzi) ने 2016 के रियो ओलंपिक (rio olympics 2016) में 57 किग्रा वर्ग का कांस्य पदक जीता था

ईरान की एकमात्र महिला ओलंपिक विजेता ने क्यों देश छोडऩे का फैसला किया

किमिया अलीजादेह

जयपुर.

ईरान के लिए ओलंपिक पदक जीतने वाली एकमात्र महिला खिलाड़ी किमिया अलीजादेह की हाल ही सोशल मीडिया पर देश छोडऩे की घोषणा से बहस छिड़ गई। 2016 के रियो ओलंपिक में ताइक्वांडो में ईरान को कांस्य पदक दिलाने वाली 21 वर्षीय एथलीट ने लिखा, मैं ईरान की उन लाखों पीडि़त महिलाओं में से एक हूं, जिनके साथ वे (सरकार) वर्षों से खेल रहे हैं। उन्होंने देश में महिला विरोधी सोच का कड़े शब्दों में विरोध किया है। अलीजादेह नीदरलैंड में शरण ले सकती हैं।
किमिया ने 2016 के रियो ओलंपिक में 57 किग्रा वर्ग का कांस्य पदक जीता था। ऐसा नहीं है कि यह किमिया की पहली सफलता थी। यूथ ओलंपिक में 63 किग्रा वर्ग में सोना जीता था और उसके बाद 2015 में विश्व चैम्पियनशिप में 57 किग्रा में कांस्य और फिर 2017 में विश्व चैम्पियनशिप में रजत जीता था। हालांकि ये पहला मौका नहीं है जब कानून व्यवस्था से खफा होकर किसी खिलाड़ी ने देश छोड़ा हो। ओलंपियन जुडोका ईरान छोडकऱ मंगोलिया बस गए। टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालिफाई करने वाले पूरिया जलालीपुर पिछले वर्ष नीदरलैंड में बस गए।

ट्रेंडिंग वीडियो