दक्षिण एशिया में क्यों तेज गति से फैल रहा है वायरस

-20 देशों के आंकड़ों का अध्ययन : भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश में तेजी से प्रसार
-वायरस से संक्रमण की अवधि से अनजान देश दे रहे हैं लॉकडाउन छूट (Countries unaware of virus infection period giving lockdown exemption)

By: pushpesh

Updated: 15 Jun 2020, 12:34 AM IST

पिछले दो सप्ताह के दौरान दक्षिण एशियाई देशों में कोरोनावायरस के मामले सबसे तेज गति से बढ़ रहे हैं। इसके साथ ही यह क्षेत्र महामारी के लिए हॉट स्पॉट बन गया है। ब्लूमबर्ग ने इस क्षेत्र के 20 सर्वाधिक प्रभावित देशों के आंकड़ों का अध्ययन किया है। इसमें सामने आया है कि पाकिस्तान में 27 फीसदी तक बढ़ गया है, बांग्लादेश में 19 और भारत में 17 फीसदी मामले बढ़े हैं। पाकिस्तान और बांग्लादेश में दैनिक मौतें भी अधिक हैं।

दिलचस्प थ्योरी : इसलिए कोरोना के प्रकोप से बचे रहे दुनिया के पर्वतीय शहर

अमरीका और यूरोप में मामले घटने लगे हैं, जबकि दक्षिण अमरीका और दक्षिण एशिया में ये बढ़ रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस एधानोम गेब्रेयसस के अनुसार पिछले रविवार को दुनियाभर में आए 1,36000 मामले में 75 फीसदी अमरीका और दक्षिण एशिया के दस देशों के थे।

POST CORONA: जापान में कंपनियों ने किए ये बड़े बदलाव, दूसरे देशों में भी नजर आएंगे

आर्थिक विपन्नता की आहट के बाद दक्षिण एशिया के देशों ने लॉकडाउन में ढील शुरू कर दिया है। इससे पहले कई विकसित देशों ने भी यह कहते हुए लॉकडाउन में छूट दे दी कि लंबे समय तक लॉकडाउन के साथ नहीं जी सकते। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान पिछले सप्ताह कह चुके हैं, कि देश की बिगड़ती अर्थव्यवस्था के कारण वे लॉकडाउन को ज्यादा दिन नहीं रख सकते।

एक शताब्दी पहले भी महामारी के दौरान ये जानलेवा गलती कर बैठे थे कई देश

आगे क्या : भारत, पाकिस्तान को रेमेडिसविर का लाइसेंस
अमरीकी दवा निर्माता कंपनी गिलीड साइंसेस ने कोरोना उपचार की संभावित दवा रेमेडिसविर के लिए भारत और पाकिस्तान की पांच दवा निर्माताओं को लाइसेंस दिया है, ताकि आपूर्ति शृंखला को गति दी जा सके और अनुमानित मांग को पूरा किया जा सके। जबकि बांग्लादेश की बेसेस्केा फार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड जेनरिक वर्जन की बिक्री शुरू करने वाली दुनिया की पहली कंपनी बन गई है।

Corona virus COVID-19 virus
Show More
pushpesh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned