scriptPakistan: पत्नी नहीं बल्कि बेटी को देश की प्रथम महिला बना रहे हैं पाकिस्तानी राष्ट्रपति जरदारी, जानिए क्यों? | asifa Bhutto become First lady of pakistan | Patrika News
पाकिस्तान

Pakistan: पत्नी नहीं बल्कि बेटी को देश की प्रथम महिला बना रहे हैं पाकिस्तानी राष्ट्रपति जरदारी, जानिए क्यों?

पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली ज़रदारी की बेटी आसिफा भुट्टो (Asifa Bhutto) अपने देश में पहली बार प्रथम महिला बनने जा रही हैं। दुनिया के ज्यादातर देशों में देश की प्रथम महिला का दर्जा राष्ट्रपति की पत्नी को दिया जाता है।

नई दिल्लीMar 11, 2024 / 10:56 am

Jyoti Sharma

Asif Ali Zardari With Daughter Asifa Bhutto

Asif Ali Zardari With Daughter Asifa Bhutto

शाहबाज़ शरीफ (Shahbaz sahrif) के प्रधानमंत्री बनने के बाद पाकिस्तान को दो दिन पहले ही आसिफ अली ज़रदारी के रूप में राष्ट्रपति राष्ट्रपति मिल गया है। अब राष्ट्रपति बनने के तुरंत बाद उन्होंने (Asif Ali Zardari) एक अजीब घोषणा कर दी है। वो ये कि उनकी बेटी आसिफा भुट्टो पाकिस्तान की प्रथम महिला बनेंगी।

बेनज़ीर दुनिया में नहीं तो बेटी आसिफा को बना रहे प्रथम महिला

पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली ज़रदारी पाकिस्तान की पूर्व प्रधानमंत्री बेनज़ीर भुट्टो (Benazir Bhutto) के पति हैं। बेनज़ीर भुट्टो की हत्या 27 दिसंबर 2007 में रावलपिंडी में कर दी गई थी। बेनज़ीर इस दुनिया में नहीं हैं इसलिए राष्ट्रपति जरदारी ने अपने बेटी आसिफा भुट्टो (Asifa Bhutto) को पाकिस्तान की प्रथम महिला यानी First Lady का दर्जा दिया है।

जरदारी के ये फैसला पाकिस्तान के ऐतिहासिक फैसलों में गिना जा रहा है क्योंकि दुनिया के कई देशों समेत पाकिस्तान में भी राष्ट्रपति की पत्नी को ही फर्स्ट लेडी (First lady of Pakistan) का तमगा देने की परंपरा रही है। जो अब आसिफा भुट्टो के जरिए टूट रही है।

https://twitter.com/local_kashmir/status/1767052464535048430?ref_src=twsrc%5Etfw
कौन हैं आसिफा भुट्टो

पाकिस्तान की प्रथम महिला बनने जा रहीं आसिफा भुट्टो (Asifa Bhutto) का जन्म 3 फरवरी 1993 को पाकिस्तान में ही हुआ था। वो जरदारी और बेनज़ीर की सबसे छोटी बेटी हैं। आसिफा ने ब्रिटेन से ग्लोबल हेल्थ में मास्टर्स का कोर्स किया हुआ है। उन्होंने 25 साल की उम्र में पहला चुनाव लड़ा था। हालांकि आसिफा किसी राजनीतिक पद पर नहीं थीं लेकिन अब वो पाकिस्तान की प्रथम महिला बनने जा रही हैं।

Home / world / Pakistan / Pakistan: पत्नी नहीं बल्कि बेटी को देश की प्रथम महिला बना रहे हैं पाकिस्तानी राष्ट्रपति जरदारी, जानिए क्यों?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो