scriptDUNKI Route से यूके पहुंचने का सिलसिला थम नहीं रहा,पानी के रास्ते ब्रिटिश चैनल पार कर पहुंचे प्रवासी बेशुमार | Countless migrants will cross the British Channel by water. | Patrika News
विदेश

DUNKI Route से यूके पहुंचने का सिलसिला थम नहीं रहा,पानी के रास्ते ब्रिटिश चैनल पार कर पहुंचे प्रवासी बेशुमार

World News in Hindi : फिल्म अभिनेता शाहरुख खान ( Shahrukh Khan )अभिनीत फिल्म’डंकी (Dunki)’ में तो बहुत सारे बेरोजगारों के गलत तरीके से विदेश पहुुंचने की समस्या को उजागर किया गया था, लेकिन हकीकत में रिकॉर्ड संख्या में बहुत सारे प्रवासियों के नौका (Boat ) से ब्रिटेन (Britain ) पहुंचने का मामला सामने आया है।

नई दिल्लीMar 28, 2024 / 12:32 pm

M I Zahir

Dunki_Route_British_Channel.jpg
International News In Hindi : डंकी रूट से ब्रिटिश चैनल ( British Channel) पार कर यू.के. पहुंचने वाले प्रवासियों की संख्या कैलेंडर वर्ष के पहले तीन महीनों में ही रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई है। इन प्रवासियों के इसी गति और संख्या में पानी के रास्ते ब्रिटेन पहुंचने का यह सिलसिला जारी रहा तो निकट भविष्य में सन 2024 में रिकॉर्ड संख्या में प्रवासी यू.के. पहुंचेंगे।
संख्या कुल 4,644

यूके अनंतिम गृह कार्यालय के आंकड़ों के अनुसार, मंगलवार को सात नावों में 338 लोग यूके पहुंचे, जिससे इस साल अब तक प्रवासियों के यूके पहुंचने संख्या कुल 4,644 हो गई है।
कुल संख्या से 23% अधिक
आधिकारिक जानकारी के अनुसार जनवरी से मार्च में आगमन का पिछला रिकॉर्ड 2022 में 4,548 के साथ कायम किया गया था। इस साल अब तक आने वालों की संख्या 2023 में इस समय कुल संख्या से 23% अधिक है, जो 3,770 थी।
रिकॉर्ड 45,774 प्रवासी यूके पहुंचे

सरकारी आंकड़ों के अनुसार यह आंकड़ा सन 2022 में इस स्तर पर कुल संख्या से 12% अधिक है, जो 4,162 थी। जबकि पूरे साल 2023 में 29,437 प्रवासी यूके पहुंचे, जो 2022 में रिकॉर्ड 45,774 प्रवासियों के यूके पहुंचने से 36% कम है।
नौकाओं को रोकने की योजना काम कर रही

उल्लेखनीय है कि ये आंकड़े यूके के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ( PM Rishi Sunak) की ओर से लगातार इस बात पर जोर देने के बाद आए हैं कि “नौकाओं को रोकने” की उनकी योजना काम कर रही है, भले ही 2024 में क्रॉसिंग हाल के वर्षों की तुलना में आगे चल रही थी।

Home / world / DUNKI Route से यूके पहुंचने का सिलसिला थम नहीं रहा,पानी के रास्ते ब्रिटिश चैनल पार कर पहुंचे प्रवासी बेशुमार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो