scriptताइवान में 7.4 तीव्रता के जोरदार भूकंप के बाद 27 आफ्टरशॉक्स, 9 की मौत और 1,000 से ज़्यादा लोग घायल | Earthquake of magnitude 7.4 jolts Taiwan followed by 27 aftershocks | Patrika News
विदेश

ताइवान में 7.4 तीव्रता के जोरदार भूकंप के बाद 27 आफ्टरशॉक्स, 9 की मौत और 1,000 से ज़्यादा लोग घायल

Taiwan Earthquake: ताइवान में आज आए जोरदार भूकंप ने लोगों को झकझोर दिया। इस भूकंप का असर जापान और फिलीपींस में भी महसूस किया गया।

Apr 03, 2024 / 04:21 pm

Tanay Mishra

earthquake_logo_picture.jpg

Earthquake in Taiwan

दुनियाभर में भूकंप के मामले तेज़ी से बढ़ रहे हैं और हर दिन कहीं न कहीं भूकंप आ रहे हैं। एक दिन में भूकंप के एक से ज़्यादा मामले सामने आ रहे हैं। आज, बुधवार, 3 अप्रैल को ताइवान (Taiwan) में जोरदार भूकंप आया, जिसकी रिक्टर स्केल पर तीव्रता 7.4 रही। यह भूकंप हुलिएन सिटी (Hualien City) से 18 किलोमीटर साउथर्न साउथवेस्ट में आया। ताइवान में आए इस भूकंप का समय भारतीय समयानुसार सुबह 5 बजकर 28 मिनट रहा। ताइवान की जियोफिज़िक्स एजेंसी ने भी इस भूकंप की पुष्टि की। ताइवान में आया यह भूकंप देश के 25 साल के इतिहास में सबसे भीषण था।


कितनी रही गहराई?

ताइवान में आज आए इस भूकंप की गहराई 34.8 किलोमीटर रही। यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (United States Geological Survey – USGS) ने भी इसकी पुष्टि की।

https://twitter.com/WorldEQLocator/status/1775316965504229589?ref_src=twsrc%5Etfw


बैक-टू-बैक 27 आफ्टरशॉक्स

ताइवान में आज आए 7.4 तीव्रता के भूकंप का असर इतना ज़्यादा था कि हुलिएन सिटी के आसपास बैक-टू-बैक अब तक 27 आफ्टरशॉक्स आ चुके हैं।

जापान और फिलीपींस में भी भूकंप का असर

ताइवान में आया भूकंप इतना जोरदार था कि इसका असर जापान (Japan) और फिलीपींस (Philippines) के कुछ हिस्सों में भी महसूस किया गया।

कई इमारतें तबाह

ताइवान में आज आए भूकंप की वजह से प्रभावित क्षेत्र के पास कई इमारतें ढह गई और पूरी तरह से तबाह हो गई। इससे लोगों में भगदड़ मच गई। प्रभावित क्षेत्र में भूकंप के असर से लोग भी अपने-अपने घरों से बाहर निकल भागे। कई लोगों के घर भी इस भूकंप की वजह से तबाह हो गए। करीब एक लाख घरों की बिजली गुल हो गई है। साथ ही भूकंप प्रभावित क्षेत्र और आसपास के कुछ इलाकों में इंटरनेट सर्विस भी प्रभावित हुई है।

https://twitter.com/hashtag/Taiwan?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


अब तक 9 लोगों की मौत

ताइवान में आज आए भूकंप की वजह से अब तक 9 लोगों की मौत हो गई है। हालांकि यह आंकड़ा बढ़ने की आशंका जताई जा रही है। इस भूकंप की वजह से 1,000 से ज़्यादा लोग घायल भी हो गए हैं जिनमें से कई लोगों की स्थिति कुछ गंभीर बताई जा रही है। कुछ लोगों के मलबे के नीचे दबे होने की भी आशंका जताई जा रही है। रेस्क्यू टीम बचाव कार्य में जुटी हुई है।

https://twitter.com/hashtag/UPDATE?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


सुनामी का खतरा टला

ताइवान में आया भूकंप इतना जोरदार रहा कि कुछ देर में ही सुनामी का अलर्ट जारी हो गया था। सिर्फ ताइवान में ही नहीं, जापान के ओकिनावा (Okinawa) और फिलीपींस में प्रभावित इलाके में भी सुनामी का खतरा पैदा हो गया था। पर अब सुनामी का खतरा टल गया है।



no_tsunami_alert.jpg
tsunami_alert.jpg


भूकंप के मामलों का बढ़ना है चिंताजनक

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल तुर्की (Turkey), सीरिया (Syria), मोरक्को (Morocco), अफगानिस्तान (Afghanistan), नेपाल (Nepal) और चीन (China) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। इसी साल 1 जनवरी को जापान में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों का बढ़ना चिंताजनक है।

यह भी पढ़ें

ईरान के सुप्रीम लीडर अली खामेनेई ने दी इज़रायल को चेतावनी, कहा – ‘सीरिया में ईरानी दूतावास पर हमले की मिलेगी सज़ा’

Hindi News/ world / ताइवान में 7.4 तीव्रता के जोरदार भूकंप के बाद 27 आफ्टरशॉक्स, 9 की मौत और 1,000 से ज़्यादा लोग घायल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो