scriptइंडोनेशिया में एक ही दिन में 5 भूकंप, क्या हो सकता है सुनामी का खतरा? | Five earthquakes reported in Indonesia | Patrika News
एशिया

इंडोनेशिया में एक ही दिन में 5 भूकंप, क्या हो सकता है सुनामी का खतरा?

Multiple Earthquakes In Indonesia: दुनियाभर में भूकंप के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है। आज इंडोनेशिया में बैक-टू-बैक भूकंप आए।

नई दिल्लीMar 22, 2024 / 04:22 pm

Tanay Mishra

earthquake_logo.jpg

Indonesia reported multiple Earthquakes

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है। हर दिन किसी न किसी जगह पर भूकंप आते रहते हैं और वो भी एक दिन में एक से ज़्यादा। पर कुछ मौके ऐसे भी होते हैं जब एक ही जगह पर एक दिन में एक से ज़्यादा भूकंप आ जाते हैं। ऐसा ही आज, शुक्रवार, 22 मार्च को इंडोनेशिया (Indonesia) में हुआ। इंडोनेशिया में आज एक ही दिन में भूकंप के 5 मामले सामने आए और पहले को छोड़कर अगले 4 तो पचिरन (Paciran) के आसपास ही आए। यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (United States Geological Survey – USGS) के साथ ही इंडोनेशिया की जियोफिज़िक्स एजेंसी ने भी आज इंडोनेशिया में आए भूकंपों की पुष्टि की।

पहले भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.5 रही और यह टर्नेट (Ternate) से 87 किलोमीटर वेस्ट में आया। भारतीय समयानुसार यह भूकंप जल्द सुबह 5 बजकर 49 मिनट पर आया।

दूसरे भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.6 रही और यह पचिरन से 118 किलोमीटर नॉर्थ में आया। भारतीय समयानुसार यह भूकंप सुबह 9 बजकर 52 मिनट पर आया।

तीसरे भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.0 रही और यह पचिरन से 108 किलोमीटर नॉर्थ में आया। भारतीय समयानुसार यह भूकंप सुबह 11 बजकर 01 मिनट पर आया।

चौथे भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 6.4 रही और यह भूकंप सबसे तेज़ रहा। यह पचिरन से 111 किलोमीटर नॉर्थ में आया। भारतीय समयानुसार यह भूकंप दोपहर 2 बजकर 22 मिनट पर आया।

पांचवें भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.5 रही और यह पचिरन से 106 किलोमीटर नॉर्थ में आया। भारतीय समयानुसार यह भूकंप दोपहर 2 बजकर 49 मिनट पर आया।

earthquake-scale.jpg


कितनी रही भूकंपों की गहराई?

इंडोनेशिया में आज आए पहले भूकंप की गहराई 48 किलोमीटर, दूसरे भूकंप की गहराई 10 किलोमीटर, तीसरे भूकंप की गहराई 10 किलोमीटर, चौथे भूकंप की गहराई 8.5 किलोमीटर और पांचवें भूकंप की गहराई 10 किलोमीटर रही।

सुनामी का नहीं है खतरा

इंडोनेशिया के सुनामी सर्विस प्रोवाइडर ने इस जानकारी देते हुए बताया कि इन भूकंपों की वजह से सुनामी का खतरा नहीं है। हालांकि कई भूकंपों की वजह से मौसम विभाग के साथ ही सुनामी एजेंसी की भी इलाके पर नज़र है।

no_tsunami_alert.jpg


कई इलाकों में महसूस हुए झटके

पचिरन इंडोनेशिया के जावा (Java) प्रांत में हैं और भूकंप के झटके इस प्रांत के पचिरन समेत दूसरे शहरों में भी महसूस हुए। साथ ही कुछ पडोसी प्रांतों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। हालांकि इन भूकंपों की वजह से कोई भी घायल नहीं हुआ, पर चौथे भूकंप की वजह से कुछ घरों और इमारतों में दरारें आ गई। इसकी तीव्रता सबसे ज़्यादा होने से लोगों में खलबली भी मच गई।

भूकंप के मामलों में इजाफा है चिंताजनक

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल तुर्की (Turkey), सीरिया (Syria), मोरक्को (Morocco), अफगानिस्तान (Afghanistan), नेपाल (Nepal) और चीन (China) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। इसी साल 1 जनवरी को जापान में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों में इजाफा चिंताजनक है।

यह भी पढ़ें

आतंकी हमले में नाइजर के 23 सैनिकों की मौत, जवाबी कार्रवाई में 30 आतंकी भी ढेर



Home / world / Asia / इंडोनेशिया में एक ही दिन में 5 भूकंप, क्या हो सकता है सुनामी का खतरा?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो