scriptअमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप का प्रचार नहीं करेंगे पूर्व उपराष्ट्रपति माइक पेंस | Former US vice president Mike Pence will not endorse Donald Trump | Patrika News
अमरीका

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप का प्रचार नहीं करेंगे पूर्व उपराष्ट्रपति माइक पेंस

US Presidential Elections 2024: इस साल अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने वाले हैं। एक बार फिर जो बाइडन और डोनाल्ड ट्रंप की टक्कर होने वाली है। लेकिन इस बीच ट्रंप के पुराने साथी ने उनका प्रचार करने से मना कर दिया है।

नई दिल्लीMar 16, 2024 / 06:15 pm

Tanay Mishra

pence_and_trump_1.jpg

In Picture – Mike Pence and Donald Trump (from left to right)

अमेरिका (United States Of America) में इस साल राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने वाले हैं। अमेरिका में हर 4 साल में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होते हैं। इस साल 5 नवंबर को अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए लोग अपने पसंदीदा उम्मीदवार के लिए वोट डालेंगे और कुछ दिन में ही इस बात का फैसला हो जाएगा कि अमेरिका का राष्ट्रपति कौन बनेगा। 2024 में एक बार फिर 2020 जैसी स्थिति है। पिछली बार की ही तरह इस बार भी राष्ट्रपति बनने के लिए मुकाबला जो बाइडन (Joe Biden) और डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के बीच ही होगा। पिछली बार बाइडन ने ट्रंप को हराया था और अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बने थे। इस बार देखना होगा कि बाइडन और ट्रंप में से किसे जीत मिलती है। चुनाव में अभी भी करीब 8 महीने बाकी हैं, लेकिन ट्रंप के एक पुराने करीबी ने इस बार उनका साथ देने से मना कर दिया है।


माइक पेंस नहीं करेंगे डोनाल्ड ट्रंप का प्रचार

ट्रंप के जिस पुराने करीबी ने इस बार उनका साथ देने से मना कर दिया है, उस करीबी का नाम माइक पेंस (Mike Pence) है। पेंस ट्रंप की सरकार में उपराष्ट्रपति थे और एक समय में ट्रंप के बेहद खास थे। पर पेंस से यह साफ कर दिया है कि वह इस बार के चुनाव के लिए ट्रंप का प्रचार नहीं करेंगे। इससे पहले भी ट्रंप के कई पुराने करीबियों और उनकी रिपब्लिक पार्टी के सदस्यों ने उनका प्रचार करने से मना कर दिया है।

https://twitter.com/hashtag/BREAKING?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


क्यों टूटी ट्रंप और पेंस की दोस्ती?

2020 में हुए अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप को हार का सामना करना पड़ा था। ट्रंप ने चुनावी नतीजों को पलटने की हर संभव कोशिश की थी पर उन्हें इसमें कामयाबी नहीं मिली थी। ट्रंप ने पेंस पर भी ऐसा करने के लिए दबाव डाला था और उनसे चुनावी नतीजों को मानने से मना करने के लिए कहा था। ऐसे में ट्रंप ने यह तक कह दिया था कि अगर पेंस ने उनके कहे अनुसार नहीं किया तो दोनों की दोस्ती खत्म हो जाएगी। पेंस के अनुसार ट्रंप के दबाव से उनकी और उनके परिवार की जान पर भी खतरा पैदा हो गया था। यूं तो राष्ट्रपति रहते हुए ट्रंप की कई नीतियाँ पेंस को पसंद नहीं थी, जिनसे दोनों के बीच दूरियाँ पैदा होनी शुरू हो गई थी, पर चुनावी नतीजों को पलटने के लिए ट्रंप का पेंस पर दबाव बनाना और पेंस का ऐसा न करना दोनों की दोस्ती पूरी तरह से टूटने का कारण बना। ट्रंप ने इसके बाद कई मौकों पर पेंस पर उनकी मदद न करने के लिए निशाना भी साधा था।

यह भी पढ़ें

इज़रायली सेना को मिली बड़ी कामयाबी, हमास के डिप्टी मिलिट्री चीफ मारवान इस्सा का किया खात्मा



Home / world / America / अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप का प्रचार नहीं करेंगे पूर्व उपराष्ट्रपति माइक पेंस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो