scriptदुनिया भर में भारतीय डॉक्टर-इंजीनियर का डंका, सबसे ज्यादा नर्सों वाला दूसरा सबसे बड़ा देश है भारत | Indian doctors-engineers sting across the world, new report | Patrika News
विदेश

दुनिया भर में भारतीय डॉक्टर-इंजीनियर का डंका, सबसे ज्यादा नर्सों वाला दूसरा सबसे बड़ा देश है भारत

Indian Doctors-Engineers across the world: अमरीकी कंपनी रेमिल्टी के प्रवासी स्वास्थ्य सेवा सूचकांक पर आधारित वीजा वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार अमरीका में 9.9 लाख डॉक्टरों में से 2.6 लाख (26.5 फीसदी) प्रवासी हैं। इनमें से 59,000 भारतीय हैं। यानी अप्रवासी डॉक्टरों में से हर पांच में से एक (22 फीसदी) भारतीय हैं।

नई दिल्लीJun 16, 2024 / 11:04 am

Jyoti Sharma

Indian doctors-engineers sting across the world, new report

Indian doctors-engineers sting across the world, new report

Indian Doctors-Engineers across the world: भारतीय डॉक्टर और इंजीनियर दुनिया में छाए हुए हैं। अमरीका में तो हर पांचवां प्रवासी डॉक्टर भारतीय है। ये लोग हजारों अमरीकियों की जान बचा रहे हैं। अमरीका (USA) में काम करने वाले सबसे अधिक प्रवासी डॉक्टर भारतीय है। वहीं, रजिस्टर्ड नर्सों (Nurse) के मामले में भारत दूसरे सबसे बड़ा देश है।

अमेरिका में सबसे ज्यादा भारतीय डॉक्टर और इंजीनियर (Indian Doctors-Engineers)

अमरीकी कंपनी रेमिल्टी के प्रवासी स्वास्थ्य सेवा सूचकांक पर आधारित वीजा वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार अमरीका में 9.9 लाख डॉक्टरों में से 2.6 लाख (26.5 फीसदी) प्रवासी हैं। इनमें से 59,000 भारतीय हैं। यानी अप्रवासी डॉक्टरों में से हर पांच में से एक (22 फीसदी) भारतीय हैं। 

चीन और हांगकांग में भी कार्यरत

वहीं चीन और हांगकांग के 16000 और अमरीका के 13000 प्रवासी डॉक्टर अमरीका में कार्यरत हैं। आंकड़ों के मुताबिक अमरीका में 34.1 लाख पंजीकृत नर्सों में से 5.4 लाख (16 प्रतिशत) प्रवासी हैं। इनमें 1.4 लाख (26 फीसदी) फिलीपींस और 32,000 (6 प्रतिशत) भारतीय नर्सें हैं। इसके अतिरिक्त 24,000 (5 प्रतिशत) नाइजीरियाई नर्सें हैं।

Hindi News/ world / दुनिया भर में भारतीय डॉक्टर-इंजीनियर का डंका, सबसे ज्यादा नर्सों वाला दूसरा सबसे बड़ा देश है भारत

ट्रेंडिंग वीडियो