scriptIsrael-Hamas War: हमलों के बीच इजरायल में भारतीय मजदूरों को खतरा, भारत ने कहा- हर हाल में हो श्रमिकों की सुरक्षा | Indian workers in danger amid Israel-Hamas war India talked to Israel | Patrika News
विदेश

Israel-Hamas War: हमलों के बीच इजरायल में भारतीय मजदूरों को खतरा, भारत ने कहा- हर हाल में हो श्रमिकों की सुरक्षा

Israel-Hamas War: इज़राइल में भारतीय राजदूत संजीव सिंगला ने बुधवार को इजरायल के श्रम मंत्री योव बेन-त्ज़ूर से मुलाकात की। उन्होंने भारतीय श्रमिकों की सुरक्षा का मुद्दा भी उठाया।

Apr 10, 2024 / 09:58 am

Jyoti Sharma

Indian workers in danger in israel

Indian workers in danger in israel

Israel-Hamas War: इजरायल हमास युद्ध और इजरायल पर आए दिन हो रहे आतंकवादी हमलों को लेकर वहां काम करने वाले भारतीय मजदूरों के लिए मुसीबत बढ़ गई है। वो वहां बेहद असुरक्षित महसूस कर रहे हैं। भारत ने इसके लिए इजरायल से बात की है और उनकी (Inidian workers in Israel) सुरक्षा सुनिश्चित करने को कहा है। इज़राइल में भारतीय राजदूत संजीव सिंगला ने बुधवार को इजरायल (Israel) के श्रम मंत्री योव बेन-त्ज़ूर से मुलाकात की। दोनों के बीच भारत और इजरायल के द्विपक्षीय संबंधों पर बातचीत हुई। इसी के साथ ही भारत ने इजरायल से भारतीय मजदूरों की सुरक्षा का मु्ददा भी उठाया। हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि इजरायल ने भारतीय मजदूरों की सुरक्षा का वादा किया हुआ है।

https://twitter.com/indemtel/status/1777794833001701865?ref_src=twsrc%5Etfw

हर हाल में सुरक्षित हों भारतीय मजदूर- भारत

इजरायल और भारत (Israel-India Meeting) के बीच इस बैठक के दौरान राजदूत संजीव सिंगला को वहां भारतीय मजदूरों के कल्याण के लिए मंत्रालय की प्रवर्तन गतिविधियों के बारे में जानकारी दी गई। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X ( पहले ट्विटर) पर एक पोस्ट में भारतीय दूतावास ने लिखा कि “राजदूत ने इज़राइल में भारतीय श्रमिकों की सुरक्षा और भलाई सहित संबंधों पर चर्चा करने के लिए इज़राइल के श्रम मंत्री से मुलाकात की। बैठक में राजदूत को इज़राइल में भारतीय श्रमिकों (Inidian workers in Israel) के अधिकारों और कल्याण को सुनिश्चित करने के लिए मंत्रालय की प्रवर्तन गतिविधियों के बारे में जानकारी दी गई।”

https://twitter.com/indemtel/status/1764940717456056612?ref_src=twsrc%5Etfw

इजरायल और भारत के बीच समझौते के तहत इजरायल भेजे गए हैं 18000 मजदूर

बता दें कि बीते हफ्ते भारत और इजरायल के बीच हुए एक समझौते (Governmet To Government) के तहत भारतीय मजदूरों का पहला बैच इजरायल गया हुआ है। भारत ने तब भी इजरायल से अपने मजदूरों की सुरक्षा को गंभीरता से लेने की बात कही थी। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने जानकारी दी थी कि इस साल की शुरुआत में इज़राइल में 10,000 से ज्यादा भारतीय मजदूरों को भर्ती (Inidian workers in Israel) करने का अभियान हरियाणा के रोहतक में महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय में शुरू हुआ। जिसके बाद चुने गए 18,000 भारतीय कामगारों को इजरायल भेजा गया।

मजदूरों से लगातार संपर्क में भारत

विदेश मंत्रालय (Ministry of External Affairs, India) ने कहा है कि इज़राइल में भारतीय दूतावास मजदूरों की सुरक्षा के लिए लगातार उनके संपर्क में है और यह हमारे लिए एक बड़ी चिंता की बात है। हमारे लिए उनकी सुरक्षा बहुत अहम है। हमने इजरायली अधिकारियों से उनकी सुरक्षा और भलाई का ख्याल रखने के लिए अपनी बेहतर से बेहतर कोशिश करने को कहा है। जो सबसे ज्यादा अहम है।

Hindi News/ world / Israel-Hamas War: हमलों के बीच इजरायल में भारतीय मजदूरों को खतरा, भारत ने कहा- हर हाल में हो श्रमिकों की सुरक्षा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो