scriptIran-Israel Conflict: इजरायल के हमले पर ईरान का बड़ा बयान, बोला- नहीं हुआ कोई हमला | Iran-Israel Conflict: Iran's big statement on Israel's attack, said - no attack took place | Patrika News
विदेश

Iran-Israel Conflict: इजरायल के हमले पर ईरान का बड़ा बयान, बोला- नहीं हुआ कोई हमला

Iran-Israel Conflict: ईरान पर इजरायल के मामले पर ईरान ने कहा है कि उसके शहरों में सब कुछ ठीक है। अमरीका ने हमले को लेकर झूठी रिपोर्ट दी है।

नई दिल्लीApr 19, 2024 / 12:20 pm

Jyoti Sharma

Iran-Israel Conflict

Iran’s big statement on Israeli attack amid Iran-Israel Conflict

Iran-Israel Conflict: अमरीका की एक रिपोर्ट ने पूरी दुनिया में खलबली मचा दी थी कि शुक्रवार को तड़के इजरायल ने ईरान पर बड़ा हमला कर दिया। इजरायल ने ईरान के न्यूक्लियर साइट्स वाले शहरों पर मिसाइलें दाग (Israel Attack on Iran) दी हैं लेकिन अब ईरान ने इस रिपोर्ट को झूठा करार दिया है। ईरान का कहना है कि अमरीका ने झूठी रिपोर्ट दी है। उसके शहर शांत और सुरक्षित हैं। किसी भी शहर को नुकसान नहीं हुआ है। 

ईरान पर कोई हमला नहीं 

(Iran) के स्थानीय समाचार टीवी की रिपोर्ट के मुताबिक शुक्रवार को तड़के संदिग्ध ड्रोन्स को रोकने के लिए शहर की वायु रक्षा प्रणालियों (Air Defence System) को सक्रिय किया गया था। ये आवाजें उसी की ही थीं किसी धमाके की नहीं। ईरान के किसी भी शहर पर कोई हमला (Iran-Israel Conflict) नहीं हुआ है। ईरान के एक अधिकारी ने अंतर्राष्ट्रीय न्यूज एजेंसी को दिए इंटरव्यू में बताया कि “इस्फ़हान में सुने गए विस्फोट की आवाज़ जो आई थी वो ईरान के एयर डिफेंस सिस्टम की सक्रिय करने से आई थी कोई धमाका नहीं हुआ था, कोई हमला नहीं हुआ था।”

इजराय़ल ने बजाया झूठा अलार्म

इधर इज़रायली सेना (IDF) ने भी बयान दिया कि उत्तरी इज़रायल में शुक्रवार तड़के बजने वाला चेतावनी सायरन एक “झूठा अलार्म” था। ईरान में इज़रायली हमलों की अपुष्ट रिपोर्टों के तुरंत बाद सायरन बज गए थे। बता दें कि इजरायल के ईरान पर हमलों की खबरों को लेकर ईरान की एक समाचार एजेंसी ने रिपोर्ट दी थी कि ईरान के इस्फ़हान, तेहरान और शिराज के साथ-साथ देश की पश्चिमी सीमाओं के हवाई अड्डों पर उड़ानें निलंबित कर दी गईं हैं। हालांकि एजेंसी ने ये कहा था हमले की खबर अभी अपुष्ट है।

ईरान पर जवाबी हमला

बता दें कि इजरायल के ईरान पर हमले (Israel Attack on Iran) को लेकर अमरीका ने रिपोर्ट दी थी कि ईरान के इजराय़ल पर हुए हमले के एक हफ्ते के भीतर ही इज़राइल ने ईरान पर जवाबी हमला कर दिया है। दूसरी तरफ दो अमेरिकी अधिकारियों ने अमरीकी समाचार पत्र को ये भी जानकारी दी है कि बीते गुरुवार को इजरायली अधिकारियों ने संयुक्त राज्य अमेरिका को सूचित किया था कि उन्होंने अगले 24-48 घंटों में जवाबी कार्रवाई करने की योजना बनाई है।

इजरायल ने अमरीका को नहीं दी कोई खबर  

अमरीकी रक्षा विभाग पेंटागन (Pentagon) के प्रवक्ता पैट राइडर ने एक आधिकारिक बयान में कहा है कि अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने बीते गुरुवार को हमले की सूचना मिलने से पहले इजरायली रक्षा मंत्री योव गैलेंट से बात की थी। हालांकि उनके बयान में ये नहीं बताया गया कि क्या इज़राइल ने ईरान पर किसी भी हमले के बारे में अमेरिका को चेतावनी दी थी या नहीं।

इजरायल ने जवाबी हमले की खाई थी कसम 

बता दें कि ईरान के इजरायल पर हमले के बाद इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कसम खाई थी कि इस हफ्ते के भीतर ही वो ईरान पर जवाबी हमला करेगा और उसी दरमियान ईरान में इन धमाकों की आवाज़ सुनी गई और अमरीका ने भी रिपोर्ट पेश कर दी कि इजरायल ने ईरान पर मिसाइलें दाग दी हैं। ऐसे में इजरायल के ईरान पर हमले की खबर को सही मान लिया गया था। 

Hindi News/ world / Iran-Israel Conflict: इजरायल के हमले पर ईरान का बड़ा बयान, बोला- नहीं हुआ कोई हमला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो