scriptइटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी हुई डीपफेक वीडियो की शिकार, मांगा 90 लाख का जुर्माना | Italy PM Giorgia Meloni seeks 100,000 euros in deepfake video damages | Patrika News
यूरोप

इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी हुई डीपफेक वीडियो की शिकार, मांगा 90 लाख का जुर्माना

Giorgia Meloni Seeking 90 Lakhs: इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी ने हाल ही में 90 लाख रुपये के मुआवजे की मांग की है। क्या है इसकी वजह? आइए जानते हैं।

नई दिल्लीMar 21, 2024 / 03:37 pm

Tanay Mishra

giorgia_meloni.jpg

Giorgia Meloni

दुनियाभर में कई लोग डीपफेक वीडियो का शिकार हो रहे हैं। लोग डीपफेक वीडियो तकनीक का इस्तेमाल करते हुए लोगों के चेहरे को दूसरे वीडियो में लगाकर इस्तेमाल कर रहे हैं और इस वजह से कई लोगों को परेशानी हो रही है। डीपफेक वीडियो से इटली (Italy) की पीएम जॉर्जिया मेलोनी (Giorgia Meloni) भी नहीं बच सकी। जॉर्जिया भी इसका शिकार बन चुकी है। ऐसे में जॉर्जिया ने इस मामले में कोर्ट का है खटखटकाया है।


क्या है पूरा मामला?

दरअसल जॉर्जिया के इटली की पीएम बनने से पहले 2022 में 40 साल के साल के एक शख्स ने अपने 73 साल के पिता के साथ मिलकर जॉर्जिया का डीपफेक वीडियो बनाया था। इसमें एक अश्लील वीडियो में एडल्ट फिल्म एक्ट्रेस के चेहरे पर जॉर्जिया का चेहरा लगाकर उसे एडल्ट वेबसाइट्स पर अपलोड भी किया गया था। इसी वजह से जॉर्जिया ने दोनों आरोपियों के खिलाफ मानहानि का मुकदमा दर्ज कराया है।

आरोपियों तक कैसे पहुंची पुलिस?

रिपोर्ट के अनुसार पुलिस दोनों आरोपियों ने जॉर्जिया का डीपफेक एडल्ट वीडियो अपलोड करने के लिए जिस मोबाइल का इस्तेमाल किया था, उसके आईपी एड्रेस को ट्रैक करके पुलिस आरोपियों तक पहुंची।

90 लाख रुपये के मुआवजे की मांग

जॉर्जिया ने इस मामले में 100,000 यूरोज़ (90 लाख रुपये) के मुआवजे की मांग की है। जॉर्जिया के अनुसार आरोपियों के बनाए डीपफेक वीडियो से उनकी छवि को नुकसान पहुंचा है और साही ही उनके मान की हानि भी हुई है।

https://twitter.com/DenHendrickson/status/1770487339782991955?ref_src=twsrc%5Etfw


मुआवजे की राशि देगी दान में

जॉर्जिया ने यह साफ कर दिया है कि उन्हें मुआवजे की राशि अपने लिए नहीं चाहिए। जॉर्जिया के अनुसार इस मुआवजे का उद्देश्य इस तरह के अपराध का शिकार हुई महिलाओं को न्याय के लिए आवाज उठाने से न डरने का संदेश देना है। जॉर्जिया ने यह भी कहा कि अगर उन्हें मुआवजा मिलता है तो वह हिंसक अपराधों का शिकार हुई महिलाओं की मदद के लिए एक चैरिटी में उस मुआवजे की राशि दान देगी।

यह भी पढ़ें

इज़रायली सेना को मिली एक और कामयाबी, हमास की इमरजेंसी कमेटी के डायरेक्टर अमजद हठात को किया ढेर

Home / world / Europe News / इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी हुई डीपफेक वीडियो की शिकार, मांगा 90 लाख का जुर्माना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो