scriptKuwait Fire Tragedy: 45 भारतीयों के शव लेकर भारतीय वायुसेना का विमान कोच्चि रवाना , केंद्रीय मंत्री भी विमान पर | Kuwait Fire Tragedy: Indian Air Force plane carrying the bodies of 45 Indians leaves for Kochi, Union Minister also on board | Patrika News
विदेश

Kuwait Fire Tragedy: 45 भारतीयों के शव लेकर भारतीय वायुसेना का विमान कोच्चि रवाना , केंद्रीय मंत्री भी विमान पर

Kuwait Fire Tragedy:कुवैत में एक छह मंजिला इमारत में आग लगने से हुए हादसे में मरने 45 वाले भारतीयों के शव लेकर भारतीय वायुसेना का विशेष विमान कोच्चि के लिए रवाना हो गया है। कुवैत में भारतीय दूतावास ने शुक्रवार सुबह यह जानकारी दी।

नई दिल्लीJun 14, 2024 / 09:56 am

M I Zahir

Kuwait Indians Air Craft

Kuwait Indians Air Craft

Kuwait Fire Tragedy: भारतीय दूतावास ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट शेयर करते हुए लिखा, ‘कुवैत में आग (Kuwait Fire ) लगने की घटना में मारे गए 45 भारतीयों के शव लेकर वायुसेना का एक विशेष विमान (IAF Aircraft) कोच्चि के लिए उड़ान भर चुका है।’

आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर जारी

पोस्ट में आगे लिखा है, “MoS @KVSinghMPGonda, जिन्होंने तेजी से स्वदेश वापसी सुनिश्चित करने के लिए कुवैती अधिकारियों के साथ समन्वय किया, वह विमान में हैं।” कुवैती अधिकारियों के अनुसार, दक्षिणी शहर मंगफ़ में एक इमारत में आग लग गई, जिसमें लगभग 40 भारतीयों सहित 49 विदेशी श्रमिकों की मौत हो गई, जबकि बुधवार को सात मंजिला इमारत में आग लगने से 50 अन्य घायल हो गए।

आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर

‘कुवैत में आग लगने पर भारतीय दूतावास ने भारतीय कामगारों के साथ हुई दुखद आग की घटना के संबंध में एक आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर +965-65505246 जारी किया है।

कुवैत अग्नि त्रासदी: पीड़ितों का विस्तृत विवरण

इस घटना से कुवैत और भारत के समुदायों में व्यापक सदमा और चिंता पैदा हो गई है। पीड़ितों का विस्तृत विवरण विनाश की सीमा को उजागर करता है: तमिलनाडु से 7, आंध्र प्रदेश से 3, और बिहार, ओडिशा, कर्नाटक, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, झारखंड, हरियाणा, पंजाब और पश्चिम बंगाल से 1-1, साथ ही 23 केरल से।

आग के कारणों की जांच

कुवैती अधिकारी आग के कारणों की जांच करने और प्रभावित परिवारों को सहायता प्रदान करने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Narendra Modi ) ने गहरी संवेदना व्यक्त की है और त्रासदी से प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता का आश्वासन दिया है। पीएम मोदी ने कुवैत शहर में आग लगने की घटना में मारे गए लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त की है. उन्होंने आश्वासन दिया कि कुवैत में भारतीय दूतावास सक्रिय रूप से स्थिति की निगरानी कर रहा है और प्रभावित लोगों की सहायता के लिए स्थानीय अधिकारियों के साथ सहयोग कर रहा है।

पीएम मोदी की गहरी संवेदना

“कुवैत शहर में आग लगने की घटना दुखद है। मेरी संवेदनाएं उन सभी लोगों के साथ हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है। मैं प्रार्थना करता हूं कि घायल जल्द से जल्द ठीक हो जाएं। कुवैत में भारतीय दूतावास स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहा है और अधिकारियों के साथ काम कर रहा है।” वहां प्रभावितों की सहायता के लिए,” उन्होंने एक्स पर लिखा :


भारत के विदेश राज्य मंत्री का दौरा

भारत के विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह Kirti Vardhan Singh ने 13 जून को कुवैत के अस्पतालों का दौरा किया, जहां उन्होंने मंगफ में दुखद आग की घटना के बाद इलाज करा रहे भारतीय नागरिकों से बातचीत की। उनकी यात्राओं ने विदेशों में अपने नागरिकों की भलाई सुनिश्चित करने की भारत की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया और संकट के समय में अंतरराष्ट्रीय सहयोग के महत्व पर प्रकाश डाला।

Hindi News/ world / Kuwait Fire Tragedy: 45 भारतीयों के शव लेकर भारतीय वायुसेना का विमान कोच्चि रवाना , केंद्रीय मंत्री भी विमान पर

ट्रेंडिंग वीडियो