scriptNRI Special : Ramadan 2024 में कुवैत के सरकारी सैक्टर में 4 और प्राइवेट सैक्टर में 6 घंटे ड्यूटी से प्रवासी भारतीय रोजेदारों को भी राहत | Kuwait : Relief to Fasting people from 4 hours duty in govt. sector | Patrika News
विदेश

NRI Special : Ramadan 2024 में कुवैत के सरकारी सैक्टर में 4 और प्राइवेट सैक्टर में 6 घंटे ड्यूटी से प्रवासी भारतीय रोजेदारों को भी राहत

कुवैत सरकार ( Kuwait Government) ने रमज़ान के महीने के दौरान अपने कर्मचारियों के लिए सरकारी सैक्टर में 4 और प्राइवेट सैक्टर में 6 घंटे ड्यूटी का प्रावधान किया है। इससे कामकाजी प्रवासी भारतीय (latest nri news in hindi) रोजेदारों को भी राहत मिली है।
 

नई दिल्लीMar 13, 2024 / 11:26 am

M I Zahir

ramadaan_special.jpg
कुवैत सरकार ( Kuwait Government ) ने रमज़ान के महीने के दौरान अपने सरकारी कर्मचारियों को सरकारी सैक्टर में 4 और प्राइवेट सैक्टर में 6 घंटे डयूटी का प्रावधान किया है,इससे कामकाजी प्रवासी भारतीय ( nri news in hindi ) रोजेदारों को भी राहत ( Relief for fasting people ) मिली है।
प्रवासी भारतीय रोजेदारों को आसानी

कामकाजी प्रवासी भारतीय रोजेदारों ने बताया कि सरकार ने छूट अवधि के अतिरिक्त प्रावधानों के साथ केवल चार घंटे काम करने की अनुमति देने का फैसला निर्णय लिया है। जबकि महिलाओं को 15 —15 मिनट की दो बार छूट अवधि मिल । इस प्रावधान के कारण प्रवासी भारतीय रोजेदारों को बहुत आसानी हो गई है।
अतिरिक्त प्रावधान भी किए

भारतवंशी साहित्यकार डा सईद रोशन ने बताया कि रमज़ान सीज़न के लिए कुवैत सरकार ने कर्मचारियों के लिए काम के घंटे घटा कर चार कर दिए हैं। साथ ही अनुग्रह अवधि के लिए अतिरिक्त प्रावधान भी किए हैं।
महिलाओं को दो छूट अवधि
उन्होंने बताया कि क्रमिक भाग के रूप में, महिलाओं को 15-15 मिनट की दो छूट अवधि का आनंद मिल रहा है।, इसमें एक शुरुआत में और दूसरे कार्य दिवस के अंत में, जिससे उन्हें अपनी-अपनी जगह छूट मिलेगी। दूसरी ओर, पुरुष चार घंटे और 15 मिनट तक काम करेंगे, इसमें सुबह 15 मिनट की छूट अवधि होगी।
समीक्षा के बाद यह निर्णय
डा सईद रोशन ने बताया कि कुवैत सरकार ने सिविल सेवा आयोग ( Civil services commision) में वित्तीय और गैर सरकारी मामलों के क्षेत्र की ओर से वर्ष 2023 के लिए कर्मचारियों के प्रदर्शन आकलन की समीक्षा पूरी होने के बाद यह निर्णय गया है।
15 मिनट की छूट अवधि रुक गई

उन्होंने बताया कि सभी कर्मचारियों के लिए सुबह 15 मिनट की छूट अवधि रुक गई है, जिससे समय के पाबंद कर्मचारियों को 15 मिनट पहले काम की छूट मिल जाएगी। संपूर्ण रमज़ान के दौरान अनुमीया आंशिक अनुपस्थिति के लिए अधिकतम दो घंटे और न्यूनतम एक घंटे का समय भी निर्धारित किया गया है।

Home / world / NRI Special : Ramadan 2024 में कुवैत के सरकारी सैक्टर में 4 और प्राइवेट सैक्टर में 6 घंटे ड्यूटी से प्रवासी भारतीय रोजेदारों को भी राहत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो