scriptइज़रायली सेना को मिली बड़ी कामयाबी, हमास के डिप्टी मिलिट्री चीफ मारवान इस्सा का किया खात्मा | Marwan Issa, deputy leader of military wing of Hamas, killed by IDF | Patrika News
विदेश

इज़रायली सेना को मिली बड़ी कामयाबी, हमास के डिप्टी मिलिट्री चीफ मारवान इस्सा का किया खात्मा

Israel-Hamas War: इज़रायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध में इज़रायली सेना को समय-समय पर हमास आतंकियों को मार गिराने में कामयाबी मिल रही है। हाल ही में इज़रायली सेना को एक और बड़ी कामयाबी मिली है और वो भी हमास के एक मुख्य आतंकी के खिलाफ।

Mar 16, 2024 / 04:31 pm

Tanay Mishra

marwan_issa_killed.jpg

In Picture – Marwan Issa Killed

इज़रायल (Israel) के खिलाफ फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास (Hamas) ने 7 अक्टूबर को रॉकेट अटैक्स और घुसपैठ करते हुए इज़रायल के करीब 1,200 लोगों को मार दिया था और 200 से ज़्यादा लोगों को बंधक बना लिया था। तभी से युद्ध की शुरुआत हो गई थी। इसके बाद इज़रायली सेना ने भी हमास से बदला लेने के लिए जवाबी कार्रवाई शुरू कर दी थी और गाज़ा (Gaza) समेत आसपास के सभी फिलिस्तीनी इलाकों में हमले शुरू कर दिए। हमास के खिलाफ जवाबी कार्रवाई में इज़रायल के 225 से ज़्यादा सैनिक भी मारे गए हैं, पर 31 हज़ार से ज़्यादा फिलिस्तीनियों की भी इज़रायली हमलों में मौत हो चुकी हैं। इनमें ज़्यादातर फिलिस्तीनी ऐसे हैं जिनका युद्ध से कोई कनेक्शन नहीं हैं। इज़रायली सेना ने करीब 6 हज़ार से ज़्यादा ऐसे लोगों को भी मारा है जिनका हमास से कनेक्शन था। इनमें कई बड़े आतंकी भी शामिल थे। हाल ही में इज़रायल की सेना ने को हमास के खिलाफ एक बड़ी कामयाबी मिली है। इज़रायली सेना ने हमास की मिलिट्री विंग के डिप्टी चीफ को अपना शिकार बना लिया है।


मारवान इस्सा का हुआ खात्मा

इज़रायली सेना ने सोमवार को गाज़ा के नुसीरात में हवाई हमला करते हुए मारवान इस्सा का खात्मा कर दिया। हालांकि उस समय इस्सा की मौत की पुष्टि नहीं हुई थी, पर अब इस बात की पुष्टि हो गई है कि इज़रायली हमले में इस्सा मारा गया है।

हमास की मिलिट्री विंग का डिप्टी चीफ था इस्सा

इस्सा कोई मामूली हमास आतंकी नहीं था। वह हमास की मिलिट्री विंग कास्सम ब्रिगेड का डिप्टी चीफ था। आपको बता दें कि कास्सम ब्रिगेड का चीफ मोहम्मद दाइफ (Mohammed Deif) है जो अभी भी इज़रायल से बचा हुआ है। इज़रायल करीब 20 सालों से दाइफ को ढूंढ रहा है। वह इज़रायल की मोस्ट वॉन्टेड लिस्ट में भी शामिल है। इज़रायल की खुफिया एजेंसी मोसाद और सेना उसके पीछे करीब 20 साल से हैं पर अभी तक कामयाब नहीं हुई है। अमेरिका (United States Of America) समेत दूसरे कई देशों ने दाइफ को आतंकी घोषित किया हुआ है। वह 7 बार मरते-मरते भी बचा है।

https://twitter.com/visegrad24/status/1768739684933357885?ref_src=twsrc%5Etfw


यह भी पढ़ें

इंडोनेशिया में आए एक दिन में 4 भूकंप

Hindi News/ world / इज़रायली सेना को मिली बड़ी कामयाबी, हमास के डिप्टी मिलिट्री चीफ मारवान इस्सा का किया खात्मा

ट्रेंडिंग वीडियो