scriptआयरन लंग मैन पॉल एलेक्ज़ेंडर का निधन, 6 साल की उम्र से थे पोलियो पीड़ित | Polio infected Iron Lung Man Paul Alexander passes away | Patrika News
विदेश

आयरन लंग मैन पॉल एलेक्ज़ेंडर का निधन, 6 साल की उम्र से थे पोलियो पीड़ित

Paul Alexander Passes Away: दुनिया में आयरन लंग मैन के नाम से पहचान बनाने वाले पॉल एलेक्ज़ेंडर ने दुनिया को अलविदा कह दिया है। पॉल ने 78 साल की उम्र में आखिरी सांस ली।

नई दिल्लीMar 13, 2024 / 05:59 pm

Tanay Mishra

paul_alexander.jpg

Paul Alexander

78 साल की उम्र में पॉल एलेक्ज़ेंडर (Paul Alexander) का निधन हो गया है। दुनिया में आयरन लंग मैन (Iron Lung Man) के नाम से पहचान बनाने वाले पॉल ने 11 मार्च को आखिरी सांस ली और दुनिया को अलविदा कह दिया। पॉल के नाम गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड भी था। इसकी वजह उनका लंबे समय तक आयरन लंग में रहना थी। दरअसल पॉल को 70+ सालों तक आयरंग लंग में रहना पड़ा और इसी वजह से उनका नाम आयरन लंग मैन भी पड़ गया और इससे उनकी पहचान भी बनी।


क्यों रहना पड़ा आयरन लंग में?

दरअसल पॉल को 6 साल की उम्र में ही पोलियो हो गया था। ऐसे में जब उन्हें अस्पताल ले जाया गया, तब डॉक्टर ने उन्हें बॉक्सनुमा आयरन लंग में रहने की सलाह दी और फिर पॉल ने अपनी ज़िंदगी के 7 दशक आयरन लंग में ही गुज़ारे।

paul_alexander_.jpg


आसान नहीं रहा पॉल का जीवन

पॉल छोटी सी उम्र में ही पोलियो का शिकार हो गए थे। इस वजह से उनकी गर्दन के नीचे का हिस्सा काम करने लायक नहीं रहा। इसी वजह से उन्हें बॉक्सनुमा आयरन लंग में अपना जीवन बिताना पड़ा। पॉल को फेफड़ों से संबंधित समस्या भी हो गई थी जिस वजह से उन्हें सांस लेने में भी परेशानी होती थी। पर आयरन लंग की वजह से उन्हें सांस लेने में मदद मिलती थी। पॉल का जीवन आसान नहीं रहा।

नहीं मानी हार

जीवन की तमाम मुश्किलों के बावजूद पॉल ने हार नहीं मानी। पॉल ने न सिर्फ अपनी स्कूली पढ़ाई पूरी की, बल्कि कॉलेज की पढ़ाई भी पूरी की। पॉल हर परेशानी का सामना करते हुए वकील बने और कई मामले भी लड़े। इतना ही नहीं, पॉल ने कई किताबें भी लिखी। पॉल अपने मुंह से ब्रश पकड़कर पेंटिंग भी करते थे।

यह भी पढ़ें

अमेरिका ने दिया ग्रीन सिग्नल, पोलैंड खरीदेगा लॉन्ग रेंज क्रूज़ मिसाइलें

Home / world / आयरन लंग मैन पॉल एलेक्ज़ेंडर का निधन, 6 साल की उम्र से थे पोलियो पीड़ित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो