script‘रूसी-चीनी भाई-भाई’, पुतिन ने जिनपिंग से मुलाकात के बाद कहा- ये रिश्ता हमेशा कायम रहेगा | Russian President Vladimir Putin and Xi Jinping meet in China | Patrika News
विदेश

‘रूसी-चीनी भाई-भाई’, पुतिन ने जिनपिंग से मुलाकात के बाद कहा- ये रिश्ता हमेशा कायम रहेगा

Putin China Visit: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन का चीनी दौरा पूरी दुनिया की नजरों में बना हुआ है। इन सबमें सबसे अहम था दोनों वैश्विक नेताओं की अहम अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर हुई बातचीत…जिसमें यूक्रेन के साथ रूस का युद्ध भी शामिल था।

नई दिल्लीMay 17, 2024 / 11:38 am

Jyoti Sharma

Russian President Vladimir Putin and Xi Jinping meet in China

A military band welcomed Russian President Vladimir Putin with the Russian national anthem in China

Putin China Visit: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन (Vladmir Putin) यूक्रेन से युद्ध के बीच चीन की दो दिवसीय यात्रा पर गए हुए हैं और शुक्रवार को इस यात्रा का आखिर दिन है। इस दिन पर पुतिन ने चीन के रिश्तों (Russia-China Relation) पर बड़ा बयान दिया है जिसमें उन्होंने कहा है कि चीनी और रूसी हमेशा के लिए भाई-भाई हैं। उन्होंने 1940 के दशक का ये गाना भी गाया और इसके जरिए उन्होंने चीन से अपने प्रगाढ़ रिश्तों की बात दोहराई।

रूस-चीन के संबंधों की 75वीं सालगिरह

रूस और चीन अपने राजनयिक संबंधों की 75वीं सालगिरह मना रहे हैं। इस मौके पर बीजिंग (Beijing) में बड़े स्तर पर कार्यक्रम का आयोजन हुआ है। इसी कार्यक्रम के लिए व्लादिमिर पुतिन चीन गए हैं। पुतिन ने कहा कि “ये कार्यक्रम राजनयिक संबंधों की स्थापना की 75वीं वर्षगांठ को समर्पित है। उस समय का एक प्रसिद्ध गीत है, इसे 75 साल पहले बनाया गया था, लेकिन आज भी अक्सर गाया जाता है। इसमें एक काफी फेमस लाइन हैं कि चीनी और रूसी हमेशा के लिए भाई हैं।

हमेशा रहेगा ये भाईचारा

पुतिन ने कहा कि मुझे यकीन है कि हम रूसी-चीनी साझेदारी की भाईचारे की भावना को मजबूत करना जारी रखेंगे। TASS की रिपोर्ट के मुताबिक पुतिन शुक्रवार को हार्बिन पहुंचे। ये चीन का दूसरा शहर है जहां रूसी राष्ट्रपति अपनी राजकीय यात्रा पर आने वाले थे। इस यात्रा के दौरान पुतिन ने हार्बिन में 8वें रूसी-चीनी एक्सपो और अंतरक्षेत्रीय सहयोग पर चौथे रूस-चीन फोरम का उद्घाटन किया। 

दुनिया की नजरों में पुतिन का चीन दौरा

दुनिया की नजरों में पुतिन का चीन दौरा

बता दें कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन का चीनी दौरा पूरी दुनिया की नजरों में बना हुआ है। इन सबमें सबसे अहम था दोनों वैश्विक नेताओं की अहम अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर हुई बातचीत…जिसमें यूक्रेन के साथ रूस का युद्ध भी शामिल था। ऐतिहासिक रूप से चीन और रूस के बीच सीमा तनाव से ग्रस्त इस क्षेत्र में हाल के सालों में कनेक्टिविटी में बढ़ोतरी देखी गई है।

Hindi News/ world / ‘रूसी-चीनी भाई-भाई’, पुतिन ने जिनपिंग से मुलाकात के बाद कहा- ये रिश्ता हमेशा कायम रहेगा

ट्रेंडिंग वीडियो