scriptSolar Eclipse: पूर्ण सूर्यग्रहण में बढ़ जाते हैं सडक़ हादसे, आठ अप्रेल को लेकर चेतावनी जारी | Solar Eclipse Road accidents increase before and after the total solar eclipse, warning issued on April 8 | Patrika News
विदेश

Solar Eclipse: पूर्ण सूर्यग्रहण में बढ़ जाते हैं सडक़ हादसे, आठ अप्रेल को लेकर चेतावनी जारी

Longest Solar Eclipse : यूनिवर्सिटी ऑफ टोरंटो के वैज्ञानिकों के शोध में अजीबो-गरीब खुलासा किया है। शोध में बताया गया है कि पूर्ण सूर्यग्रहण(Total Solar Eclipse) से पहले और बाद में सडक़ हादसे (Road Accident) बढ़ जाते हैं। इसका कारण अंधेरा नहीं बल्कि रोशनी में अचानक होने वाला बदलाव प्रमुख कारण है।

नई दिल्लीMar 28, 2024 / 08:56 am

Anand Mani Tripathi

solar_eclipse.jpg

Solar Eclipse

 

Solar Eclipse : अमरीकी वैज्ञानिकों ने शोध में खुलासा किया है कि पूर्ण सूर्यग्रहण से कुछ घंटे पहले और कुछ घंटे बाद सडक़ हादसों में तेजी से बढ़ोतरी होती है। रोशनी में अचानक होने वाला बदलाव हादसों का प्रमुख कारण है। यह खुलासा ऐसे समय हुआ है, जब आठ अप्रेल को पूर्ण सूर्यग्रहण होने वाला है। यह सिर्फ अमरीका, आयरलैंड, ब्रिटेन और कनाडा में दिखाई देगा।

यूनिवर्सिटी ऑफ टोरंटो के वैज्ञानिकों का शोध मेडिकल जर्नल जामा इंटरनल मेडिसिन में प्रकाशित हुआ है। शोधकर्ताओं ने 2017 के पूर्ण सूर्यग्रहण से पहले और बाद के सडक़ हादसों के डेटा का विश्लेषण किया। शोध में बताया गया कि तब सूर्यग्रहण के दौरान कुछ देर के लिए अंधेरा छा गया था। अंधेरे से हादसे नहीं हुए, लेकिन सूर्यग्रहण से पहले और बाद में कई सडक़ हादसे हुए। सूर्य ग्रहण के बाद हर घंटे करीब 10 लोग, जबकि इससे पहले हर घंटे करीब आठ लोग कार हादसों की चपेट में आए।

 

यूनिवर्सिटी ऑफ टोरंटो में मेडिसिन के प्रोफेसर और शोध के सह-लेखक डॉ. डोनाल्ड रीडेलमीयर का कहना है कि आमतौर पर सूर्यग्रहण के बाद वाले घंटों में ज्यादा हादसे होते हैं। अमरीका में 2017 के सूर्यग्रहण के बाद हर 25 मिनट में एक सडक़ हादसा हुआ। हादसों की एक वजह यह भी थी कि लोग जगह-जगह जमा होकर सूर्यग्रहण देख रहे थे। इससे कई जगह ट्रैफिक जाम के हालात थे।

 

शोधकर्ताओं ने चेतावनी दी कि अमरीका समेत जिन देशों में आठ अप्रेल को पूर्ण सूर्यग्रहण दिखाई देगा, वहां सडक़ हादसों में बढ़ोतरी हो सकती है। पूर्ण सूर्यग्रहण के दौरान अंधेरा तो ढाई से साढ़े चार मिनट तक ही रहेगा, लेकिन इससे पहले और बाद में सडक़ों पर सावधानी जरूरी है। लोगों से अपील की गई कि सूर्यग्रहण को सुरक्षित स्थानों पर खड़े होकर देखें और इस दौरान कार न चलाएं।

Home / world / Solar Eclipse: पूर्ण सूर्यग्रहण में बढ़ जाते हैं सडक़ हादसे, आठ अप्रेल को लेकर चेतावनी जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो