scriptSpace News: धरती पर गिरने वाली हैं 3 साल पहले अंतरिक्ष स्टेशन से फेंकी बैट्रीज़, क्या है खतरा ? | Space News: Batteries thrown from space station 3 years ago are about | Patrika News
विदेश

Space News: धरती पर गिरने वाली हैं 3 साल पहले अंतरिक्ष स्टेशन से फेंकी बैट्रीज़, क्या है खतरा ?

Space News: अतंरिक्ष स्टेशन से फेंकी गई इन बैट्रीज़ का वज़न करीब 2.6 टन हैं और ये एक-दो नहीं करीब 9 बैट्री हैं। इन्हें धरती पर इससे 400 किमी की ऊंचाई पर स्थित स्पेस स्टेशन से फेंका गया था।

नई दिल्लीMar 10, 2024 / 09:03 am

Jyoti Sharma

Batteries thrown from space station

Batteries thrown from space station

Space News: पृथ्वी से करीब 400 किलोमीटर ऊपर अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) से जनवरी 2021 में फेंकी गई 9 बैटरियां पृथ्वी पर गिरने वाली हैं। 2.6 टन वजन की इन बैटरियों से पृथ्वी पर किसी खतरे की आशंका नहीं है, क्योंकि ये पृथ्वी के वातावरण में प्रवेश करते ही नष्ट हो जाएंगी। इसके कुछ टुकड़े जरूर धरती पर आ सकते हैं।

धरती पर नहीं होगा कोई नुकसान

यूरोपीय स्पेस एजेंसी (Space Aganecy) का कहना है कि इन टुकड़ों से पृथ्वी पर कोई नुकसान नहीं होगा। एजेंसी बैटरियों को मॉनिटर कर रही हैं। शनिवार तक इनके धरती पर गिरने की उम्मीद है, लेकिन समय की सटीक जानकारी नहीं दी गई। ये निकल और हाइड्रोजन की बैटरियां हैं, जिनके स्थान पर आइएसएस में छह लिथियम-आयन बैटरियों को लगाया गया है। इन्हें 20 मई, 2020 को जापान के एचटीवी-9 सैटेलाइट के जरिए भेजा गया था।

कब गिरेगी बैट्री

हार्वर्ड स्मिथसोनियम सेंटर फॉर एस्ट्रोफिजिक्स के खगोलशास्त्री जोनाथल मैकडॉवेल ने बताया कि बैटरी के शनिवार पर पृथ्वी पर गिरने की संभावना थी, हालांकि अभी इसका अपडेट नहीं बताया गया है। जर्मनी के संघीय कार्यालय ने एक नक्शा जारी किया जिसमें बैटरी पैलेट के पुन: प्रवेश के संभावित स्थानों को दर्शाया गया है।

Home / world / Space News: धरती पर गिरने वाली हैं 3 साल पहले अंतरिक्ष स्टेशन से फेंकी बैट्रीज़, क्या है खतरा ?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो