scriptStarship: इंसान को मंगल और चांद पर पहुंचाने वाला सुपर रॉकेट हुआ नष्ट | super rocket starship that would take humans to Mars and Moon destroye | Patrika News
अमरीका

Starship: इंसान को मंगल और चांद पर पहुंचाने वाला सुपर रॉकेट हुआ नष्ट

मंगल और चांद पर इंसान को पहुंचने के सपने को एक तगड़ा झटका लगा है। इस काम के लिए स्पेसएक्स (SpaceX) का लॉन्च किया गया सुपर रॉकेट धरती पर लौटने के दौरान नष्ट हो गया।

नई दिल्लीMar 16, 2024 / 08:33 am

Jyoti Sharma

super rocket starship destroyed

super rocket starship destroyed

वाशिंगटन। मंगल पर इंसान भेजने के लिए तैयार किया गया सुपर रॉकेट ‘स्टारशिप’ (Starship) गुरुवार को सफल लॉन्चिंग के बाद लौटने के दौरान नष्ट हो गया। लगभग एक घंटे की उड़ान के बाद लौटते वक्त पृथ्वी की कक्षा में आते ही इससे संपर्क टूट गया। लाइव प्रसारण के दौरान स्पेसएक्स के संचार प्रबंधक डैन हुओट ने कहा, हमने जहाज खो दिया है। उन्होंने कहा, स्पेसएक्स अपने मेगा रॉकेट के परिणामों के बारे में जानता था। पिछले दो परीक्षणों की बजाय स्टारशिप का यह तीसरा प्रयास काफी हद तक कामयाब रहा। नासा (NASA) ने इसके लिए स्पेसएक्स को बधाई दी है। लॉन्चिंग के बाद स्पेसएक्स के मालिक एलन मस्क (Elon Musk) ने ट्वीट किया था, स्टारशिप मानवता को मंगल पर लेकर जाएगा। एलन मस्क की कंपनी स्पेसशिप इसे चांद और मंगल पर इंसान ले जाने के लिए तैयार कर रही है।

दुनिया का सबसे ताकतवर रॉकेट

स्पेस एक्स के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ने कहा कि इन शुरुआती टेस्टिंग का प्राथमिक लक्ष्य स्टारशिप (Starship) को ‘ऑर्बिटल स्पीड’ तक पहुंचाना है। एलन मस्क चाहते हैं कि उड़ान इतनी तेज हो कि कुछ ही देर में स्टारशिप पृथ्वी के चारों ओर एक स्थिर कक्षा में प्रवेश कर सके। इसके लिए 28000 किमी प्रति घंटे की स्पीड चाहिए होती है। स्टारशिप दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे ताकतवर रॉकेट है। इस रॉकेट को एलन मस्क रीयूजेबल बनाना चाहते हैं। स्टारशिप रॉकेट 121 मीटर लंबा और 9 मीटर के व्यास वाला है।

बता दें कि नष्ट हुए इस रॉकेट को स्पेस एक्स ने दुनिया का सबसे ताकतवर रॉकेट बताया था। इस रॉकेट का सबसे निचला हिस्सा सुपर हेवी बूस्टर था। सफल लॉन्च के दौरान इसने अपना ज्यादातर फ्यूल जला दिया।

Home / world / America / Starship: इंसान को मंगल और चांद पर पहुंचाने वाला सुपर रॉकेट हुआ नष्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो