scriptप्रचंड गर्मी से बांध सूखा तो जमीन से बाहर निकल आया 300 साल पुराना कस्बा, वैज्ञानिक तक हैरान | When a dam in the Philippines dried up, a 300-year-old town came out | Patrika News
विदेश

प्रचंड गर्मी से बांध सूखा तो जमीन से बाहर निकल आया 300 साल पुराना कस्बा, वैज्ञानिक तक हैरान

ये कस्बा 300 साल पुराना बताया जा रहा है। इसमें इमारतों की बुनियादों के अलावा कब्रों के पत्थर और एक चर्च भी है। पंताबंगन में बांध बनाने के लिए प्रशासन ने 1970 में आसपास की बस्तियों को खाली कराने के लिए लोगों को दूसरी जगह बसाया था। बांध से कई प्रांतों को सिंचाई और पीने का पानी सप्लाई किया जाता है।

नई दिल्लीMay 26, 2024 / 11:09 am

Jyoti Sharma

When a dam in the Philippines dried up, a 300-year-old town came out

a dam in the Philippines dried up, Thsi 300-year-old town came out

भारत समेत एशिया के कई देश इन दिनों भीषण गर्मी (Extreme Heat) झेल रहे हैं। यहां तक कि धरती की सबसे ठंडी जगह अंटार्कटिका में भी गर्मी से (Antarctica) जीव-जंतु झुलस रहे हैं। लेकिन इस गर्मी से एक बेहद हैरान कर देने वाली घटना  घटित हुई है। दरअसल दक्षिण-पूर्व एशियाई देश फिलीपींस (Philippines) में प्रचंड गर्मी से एक बड़ा बांध पूरी तरह सूख गया और उसके तल में सदियों से दबा कस्बा बाहर निकल आया। पुरातत्त्वविदों का दल पहुंचने से पहले ही प्राचीन कस्बे को देखने के लिए पर्यटकों की भीड़ उमडऩे लगी।

गर्मी से फसल खराब तो कस्बा बाहर आने से किसानों की हो गई चांदी

द गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक तेज गर्मी के कारण फिलीपींस में नदियों समेत कई जल स्रोत सूख रहे हैं। वहां के नुएवा एसिजा प्रांत के पंताबंगन में बांध सूखने से प्राचीन कस्बे का पता चला। प्रांत में ज्यादातर किसान चावल उगाते हैं। गर्मी से फसल खराब हो चुकी है। प्राचीन कस्बा बाहर आने से किसानों की चांदी हो गई। वे पर्यटकों के लिए गाइड बन गए। तेज गर्मी को लेकर फिलिपींस सरकार ने लोगों को घरों में रहने की सलाह दी है।

कब्रों के पत्थर, चर्च

कस्बा 300 साल पुराना बताया जा रहा है। इसमें इमारतों की बुनियादों के अलावा कब्रों के पत्थर और एक चर्च भी है। पंताबंगन में बांध बनाने के लिए प्रशासन ने 1970 में आसपास की बस्तियों को खाली कराने के लिए लोगों को दूसरी जगह बसाया था। बांध से कई प्रांतों को सिंचाई और पीने का पानी सप्लाई किया जाता है।

मछुआरों को मिल गया कमाई का नया जरिया

पंताबंगन के नेल्सन डेलेरा नाम के मछुआरे ने बताया कि पहले वह मछली बेचकर रोज 200 पेसो (करीब 291 रुपए) कमाता था। अब पर्यटकों को यह प्राचीन कस्बा दिखाकर 1800 पेसो (करीब 2620 रुपए) कमा लेता है। डेलेरा की तरह कई किसान इन दिनों मछली बेचने के साथ गाइड का काम भी कर रहे हैं।

Hindi News/ world / प्रचंड गर्मी से बांध सूखा तो जमीन से बाहर निकल आया 300 साल पुराना कस्बा, वैज्ञानिक तक हैरान

ट्रेंडिंग वीडियो