scriptदुनिया के सबसे बुजुर्ग कछुए से मिलिए, 190वें जन्मदिन पर होगी जोरदार पार्टी | Worlds oldest recorded tortoise Jonathan prepares for 190th birthday | Patrika News

दुनिया के सबसे बुजुर्ग कछुए से मिलिए, 190वें जन्मदिन पर होगी जोरदार पार्टी

locationनई दिल्लीPublished: Dec 03, 2022 03:13:06 pm

Submitted by:

Amit Purohit

World’s Oldest Tortoise: वह नेपोलियन (Napoleon) के मरने के कुछ ही समय बाद पैदा हुआ था, और अब आधिकारिक तौर पर ग्रह का सबसे पुराना ज्ञात जीवित जानवर है। कमोबेश 190 साल की उम्र में सेशेल्स का विशाल कछुआ (Seychelles giant tortoise) जोनाथन सुदूर दक्षिण अटलांटिक में सेंट हेलेना (St Helena) में अपना जन्मदिन मना रहा है, जहां फ्रांसीसी सम्राट नेपोलियन की 1821 में निर्वासन में मृत्यु हो गई थी।

Video: दुनिया के सबसे बुजुर्ग कछुए से मिलिए, 190वें जन्मदिन पर होगी जोरदार पार्टी

World’s oldest recorded tortoise Jonathan prepares for 190th birthday

इस साल अपना 190वां जन्मदिन मना रहा जोनाथन सबसे उम्रदराज कछुआ हैं। जोनाथन के खोल के माप के आधार पर यह माना जाता है कि इस कछुए का जन्म 1832 के आसपास हुआ था और उसे 50 साल बाद सेशेल्स से ब्रिटेन के विदेशी क्षेत्र (British overseas territory) में लाया गया था। वह सेंट हेलेना के गवर्नर के आधिकारिक निवास प्लांटेशन हाउस में आराम से रहता है। जहां उनके जन्मदिन के कई कार्यक्रम पूरे तीन दिन तक चलेंगे। रविवार को उसके पसंदीदा खाद्य पदार्थों से केक बनाया जाएगा।
सिक्के पर भी तस्वीर
जोनाथन एक स्थानीय सेलिब्रिटी है। एक प्रसिद्ध आकर्षण होने के नाते स्थानीय पांच-पैंस के सिक्के के पीछे चित्रित है। जोनाथन के पसंदीदा खाद्य पदार्थों में गोभी, ककड़ी, गाजर, सेब और अन्य मौसमी फल हैं। उसकी मुख्य रूचि सोना, खाना और थोड़ा टहलना है।
मोतियाबिंद लेकिन तेज कान
जबकि जोनाथन लंबे समय से झुर्रियों में ढंका हुआ है, वह अब मोतियाबिंद से भी अंधा है और गंध की कमी है। लेकिन आवाज पर पूरा ध्यान देता है। अपने पशु चिकित्सक जो होलिन्स की आवाज को सुनकर वह तुरंत प्रतिक्रिया देता है।
1832 में जन्म का अनुमान
हालांकि उसकी सटीक जन्म तिथि अज्ञात बनी हुई है, अनुमान है कि उनका जन्म 1832 के आसपास हुआ था। इस साल नवंबर में गवर्नर निगेल फिलिप्स द्वारा उसे 4 दिसंबर 1832 का आधिकारिक जन्मदिन दिया गया था।
दुनिया में घट गया क्या—क्या
गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (Guinness World Records)में उल्लेख है, जब वह 1882 में सेशेल्स से सेंट हेलेना आया था तो पूरी तरह से परिपक्व था। जब रानी विक्टोरिया सिंहासन पर बैठी थी तब जोनाथन एक युवा था और उसने हाल ही में तकनीकी युग की शुरुआत देखी है। हालांकि, उसने नेपोलियन को नहीं देखा। फ्रांसीसी जनरल नेपोलियन बोनापार्ट सेंट हेलेना द्वीप पर 1815 में पहुंचे और वहां छह साल बाद उनकी मृत्यु हो गई। जैसे-जैसे उसके आस-पास की दुनिया विकसित और उन्नत हुई, जोनाथन वैसा ही बना रहा।
• 1838 – किसी व्यक्ति की पहली तस्वीर ली गई

• 1876 – पहली टेलीफोन कॉल की गई

• 1878 – पहले तापदीप्त प्रकाश बल्ब (incandescent light bulb) का आविष्कार किया गया
• 1887 – दुनिया की सबसे ऊंची लोहे की संरचना एफिल टॉवर का निर्माण पूरा हुआ

• 1903 – बिजली से चलने वाली पहली उड़ान को आसमान में ले जाया गया, राइट ब्रदर्स (दोनों यूएसए) द्वारा उड़ाया गया
• 1969 – नील आर्मस्ट्रांग और बज एल्ड्रिन (दोनों यूएसए) चंद्रमा पर जाने वाले पहले व्यक्ति बने


पुराना रिकॉर्ड मालिला के नाम
इससे पहले पिछला सबसे पुराना चेलोनियन तुई मालिला था, जो कम से कम 188 साल तक जीवित रहा। कैप्टन कुक द्वारा टोंगा के शाही परिवार को भेंट किया गया था। मालिला 1965 में अपनी मृत्यु तक उनकी देखभाल में रहा।
https://twitter.com/TRTWorldNow/status/1598965262736203777?ref_src=twsrc%5Etfw
Video: दुनिया के सबसे बुजुर्ग कछुए से मिलिए, 190वें जन्मदिन पर होगी जोरदार पार्टी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो