दुखों से चाहते हैं छुटकारा, तो बुधवार को गणेश जी की ऐसे करें पूजा

दुखों से चाहते हैं छुटकारा, तो बुधवार को गणेश जी की ऐसे करें पूजा

Devendra Kashyap | Updated: 07 Aug 2019, 09:00:00 AM (IST) पूजा

lord ganesha : भगवान गणेश को विघ्नहर्ता भी कहा जाता है। माना जाता है कि इनकी कृपा दृष्टि जिस व्यक्ति के ऊपर हो जाए तो उस व्यक्ति के जीवन के सभी परेशानियां दूर हो जाती है।


हिन्दू धर्म में भगवान गणेश ( Lord Ganesha ) को सभी देवताओं में प्रथम पूजनीय माना जाता है। अगर कोई भी शुभ कार्य किया जाता है तो सबसे पहले भगवान गणेश की पूजा की जाती है। माना जाता है कि अगर भगवान गणेश प्रसन्न हैं तो कामकाज में किसी प्रकार की बाधाएं नहीं आएंगी।

ये भी पढ़ें- सावन में शिव पुत्र गणेश को बुधवार को ऐसे करें पूजा, मिलेगा विशेष फल

भगवान गणेश को विघ्नहर्ता भी कहा जाता है। माना जाता है कि इनकी कृपा दृष्टि जिस व्यक्ति के ऊपर हो जाए तो उस व्यक्ति के जीवन के सभी परेशानियां दूर हो जाती है। भगवान गणेश अपने भक्तों के सभी संकट, दरिद्रता, रोग, दोष करने वाले माने जाते हैं।

इस विधि से करे बुधवार को गणेश जी की पूजा

  1. जैसा कि हम सभी जानते हैं कि बुधवार भगवान गणेश का दिन है। माना जाता है कि इस दिन भगवान गणेश की पूजा करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है। लेकिन भगवान गणेश की पूजा करने से पहले सही विधि का पता होना जरूरी है।
  2. बुधवार के दिन सबसे पहने स्नान करे शुद्ध हो जाएं उसके ताम्रपत्र के श्री गणेश यंत्र को अच्छी तरह से साफ कर लें। उसके बाद उत्तर दिशा की तरह मुंह करके भगवान गणेश जी का यंत्र स्थापित कीजिए।
  3. भगवान गणेश की पूजा के दौरान सिंदूर अर्पित करें। सिंदूर अर्पित करने से अपके जीवन की सभी परेशानियां दूर होंगी।
  4. बुधवार के दिन गाय को हरी घास खिलाएं। ऐसा करने से भगवान गणेश की कृपा प्राप्त होती है।
  5. बुधवार के दिन गरीब को दान करें। ऐसा करने से बुध से मिलने वाले सभी प्रभाव दूर होते हैं।
  6. बुधवार के दिन भगवान गणेश की पूजा के दौरान दूब अर्पित करें और मोदक से भोग लगाएं। ऐसा करने से भगवान गणेश जी खुश होते हैं।
  7. परेशानियों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो बुधवार के दिन भगवान गणेश जी को घी और गुड़ का भोग लगाएं और गाय को खिलाएं।
  8. घी और गुड़ का भोग लगाने से धन की प्राप्ति होती है।
  9. घर के मुख्य दरवाजे पर गणेश की प्रतिमा लगाते हैं तो घर में सुख समृद्धि का आगमन होता है और नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned