Nag panchami: यदि किसी पेड़ पर लटकता या चढ़ता देख लें सांप, तो समझें आपके साथ होने वाला है ये...

यदि किसी पेड़ पर लटकता या चढ़ता देख लें सांप तो....

By: Tanvi

Published: 28 Jul 2019, 11:09 AM IST

सावन के पवित्र महीने ( sawan month ) में नागपंचमी ( nag panchami ) पड़ती है। शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को नागपंचमी मनाई जाती है, जो की इस बार 5 अगस्त को पड़ रही है। इस दिन सभी शिव मंदिरों में व कई जगहों पर घर के बाहर नागों की पूजा की जाती है। सनातन धर्म के अनुसार नागों के देवताओं के समान पूजा जाता है। कई आवस्थाओं में नागों को बहुत शुभ माना जाता है। ये शुभ व अशुभ दोनों संकेत देते हैं। आइए जानते हैं, कब किस अवस्था में नाग का दिख जाना हमारे लिए शुभ होता है और किन अवस्थाओं में इन्हें अशुभ माना जाता है....

पढ़ें ये खबर - Sawan shiv puja: रात के समय शिवलिंग के पास जलाएं दीपक, होगा चमत्कारी लाभ

nag panchami 2019

1. ज्योतिष के अनुसार किसी पेड़ पर चढ़ता या फिर लटका हुआ सांप दिखाई देता है तो यह बहुत ही शुभ माना जाता है। कहा जाता है की इस अवस्था में सांप को देखना आपकी तरक्की का संकेत होता है। इसका अर्थ है की आपकी बहुत जल्द उन्नति होने वाली है।

2. यदि आप किसी मंदिर में शिवलिंग ( shivling ) पर सांप को लिपटा हुआ देख लेते हैं तो यह ज्योतिष के अनुसार आपके धनवान होने की तरफ ईशारा करता है। माना जाता है की सांप का शिवलिंग पर चढ़ता या लपटा हुआ आपने देखा है तो आपको जल्द ही धनलाभ होने वाला है।

3. शास्त्रों में नागों के बारे में कहा गया है कि जो नाग अपने मुख में विष को धारण करते हैं, वे व्यक्ति को लक्ष्मी के समान धनवान बनाने की क्षमता रखते हैं।

4. मान्यताओं के अनुसार जिस जमीन में नागों का बसेरा होता है, वह जमीन बहुत शुभ होती है। ऐसी जमीन के ऊपर घर बनाने से हमेशा लक्ष्मी का वास हरता है। क्योंकि ज्योतिष के अनुसार ऐसी जमीन पर घर बनवाने के घर में किसी प्रकार का वास्तुदोष नहीं रहता।

5. मधुश्रावणी व्रत कथा के अनुसार, यदि नाग आपके घर के द्वार पर तीन बार अपनी पूंछ पटक दे, तो समझ लें कि आपके घर धनलक्ष्मी का आगमन होने वाला है।

6. भविष्य पुराण के अनुसार नागों नागपंचमी के दिन धान के लावा और दूध से नागों की पूजा करने का विधान है, इससे नाग देवता खुश हो जाते हैं और साथ ही परिवार को नागदंश का भय भी नहीं रहता है।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned