scriptसावन में शिवलिंग पर झाडू अर्पण करने से ही ठीक हो जाते हैं रोग | Pataleshwar Mahadev Temple Muradabad where devotees offer broom to shivlinga | Patrika News

सावन में शिवलिंग पर झाडू अर्पण करने से ही ठीक हो जाते हैं रोग

Published: Jul 17, 2017 08:55:00 am

पातालेश्वर मंदिर में शिवलिंग पर झाडू चढाने से जटिल से जटिल त्वचा रोग का समाधान हो जाता है

pataleshwar temple muradabad

pataleshwar temple muradabad

‘विश्वास फलं दायकम’ के मंत्र को मुरादाबाद जिले में स्थित एक शिव मंदिर में उमड रहा श्रद्धालुओं का कारंवा चरितार्थ कर रहा है। मुरादाबाद आगरा राजमार्ग पर सदत्बदी गांव में स्थित अतिप्राचीन पातालेश्वर मंदिर के बारे में मान्यता है कि यहां शिवलिंग पर झाडू चढाने से जटिल से जटिल त्वचा रोग का समाधान हो जाता है।

यूं तो यहां साल भर श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है मगर पवित्र श्रावण मास में बडी तादाद में लोग अपनी मन्नत पूरी करने के लिये यहां कतारबद्ध दिखायी दे रहे हैं। सदियों पुराने मंदिर के इतिहास के बारे में हालांकि कोई स्पष्ट जानकारी नही है मगर ग्रामीणों का कहना है कि पातालेश्वर मंदिर में जो कोई भक्त अगर अपनी सच्ची श्रद्धा से झाड़ू अर्पित करे तो उसके त्वचा संबंधी रोग खत्म हो जाते हैं।

मान्यता है कि सदियों पहले एक व्यापारी भिखारीदास काफी धनवान होने के बावजूद चर्म रोग से पीड़ति थे। चर्म रोग से पीडित व्यापारी किसी वैध से अपना इलाज करवाने के लिए जा रहे थे कि तभी रास्ते में उन्हें जोरों की प्यास लगी तो वह पास दिख रहे एक आश्रम में पानी की खातिर गया। जाते-जाते भिखारीदास आश्रम में रखे एक झाड़ू से टकरा गया।

कहते हैं उस झाड़ू के स्पर्श मात्र से ही उनका त्वचा रोग ठीक हो गया। व्यापारी की खुशी का कोई ठिकाना नहीं रहा। उन्होंने आश्रम में रहने वाले संत को हीरे जवाहरात देने की इच्छा प्रकट की मगर संत ने इसे नकारते हुये कहा कि यदि वह इस स्थान पर मंदिर का निर्माण करा दे तो अच्छा होगा। व्यापारी ने संत के कहे अनुसार आश्रम के निकट शिव मंदिर बनवाया जो पातालेश्वर मंदिर के नाम से विख्यात हो गया।

इस तरह पातालेश्वर मंदिर के प्रति लोगों के मन में इस बात का विश्वास बन गया कि, यहां झाड़ू चढ़ाने से त्वचा रोग ठीक हो जाते हैं और यह मान्यता इसी तरह सदियों से चली आ रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो