Sawan shiv puja: रात के समय शिवलिंग के पास जलाएं दीपक, होगा चमत्कारी लाभ

सावन में शिव जी से अपनी मनोकामना के अनुसार ऐसे करें पूजा

By: Tanvi

Published: 25 Jul 2019, 01:26 PM IST

शिवजी का प्रिय सावन मास ( sawan month ) चल रहा है। इन दिनों पूरा संसार शिव की भक्ति में लीन है। शिवपुराण (shiv puran ) में शिव जी की पूजा विधियां ( sawan shiv puja ) बताई गईं हैं। उन्हीं में से एक है सावन में रात के समय शिवलिंग के पास दीपक जलाना। पुराण के अनुसार यह पूजा विधि मानी गई है, इससे आपको धन संबंधित ( money upay ) लाभ होगा। इसके पीछे एक कथा प्रचलित है, आइए जानते हैं क्या है वह कथा....

पढ़ें ये खबर - Sawan: शिवरात्रि के दिन इस स्तोत्र के साथ करें शिव अभिषेक, गरीबी हमेशा के लिए हो जाएगी दूर

sawan shiv puja

इस विधि से जुड़ी है एक कथा

शिवपुराण में बताई गई कथा के अनुसार प्राचीन काल में गुणनिधि नाम का एक व्यक्ति बहुत गरीब था। वह अपने लिए और परिवार के लिए भोजन की खोज कर रहा था। खोज करते हुए रात हो गई और वह एक शिव मंदिर में पहुंच गया। गुणनिधि ने सोचा कि इसी में रात्रि विश्राम कर लेना चाहिए। रात के समय वहां अत्यधिक अंधेरा हो गया। इस अंधकार को दूर करने के लिए उसने शिव मंदिर में उसने अपनी कमीज जला दी। रात के समय भगवान शिवलिंग के प्रकाश करने के फलस्वरूप से उस व्यक्ति को अगले जन्म में देवताओं के कोषाध्यक्ष कुबेर देव का पद प्राप्त हुआ। मान्यताओं के अनुसार यदि धनवान बनना है तो सावन के महीने में रात के समय शिवलिंग के पास दीपक जलाएं।

सावन माह में रोज सुबह तांबे के लोटे से शिवलिंग पर जल चढ़ाना चाहिए। जल चढ़ाते समय ऊँ सांब सदा शिवाय नम: मंत्र का जाप कम से कम 108 बार करना चाहिए। बिल्व पत्र चढ़ाएं और मिठाई का भोग लगाएं।

पढ़ें ये खबर - इस मंदिर की अनोखी है मान्यता, शिव जी को झाडू चढ़ाने से दूर हो जाते हैं चर्म रोग

sawan shiv puja

सावन में शिव जी से अपनी मनोकामना के अनुसार ऐसे करें पूजा

1. वाहन सुख की प्राप्ति के लिए- सावन में शिवलिंग पर चमेली का फूल चढ़ाने से मनुष्य को वाहन सुख की प्राप्ति होती है।

2. पुत्र प्राप्ति के लिए- सावन में लाल धतूरे का फूल शिवलिंग पर अर्पित करें, पुत्र-प्राप्ति का मिलेगा वरदान।

3. विवाह में देरी हो रही होतो- सावन में शिवलिंग पर बेला के फूल श्रद्धापूर्वक शिवलिंग पर अर्पित करने से विवाह योग बनने लगते हैं।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned