शुक्रवार को घी का दीपक जलाकर डाल दें उसमें ये एक चीज़, माता लक्ष्मी होंगी प्रसन्न, धन की होगी बरसात

शुक्रवार को घी का दीपक जलाकर डाल दें उसमें ये एक चीज़, माता लक्ष्मी होंगी प्रसन्न, धन की होगी बरसात

Tanvi Sharma | Publish: Oct, 25 2018 06:17:17 PM (IST) पूजा

शुक्रवार को घी का दीपक जलाकर डाल दें उसमें ये एक चीज़, माता लक्ष्मी होंगी प्रसन्न, धन की होगी बरसात

सप्ताह का हर दिन देवी देवताओं को समर्पित रहता है वहीं शुक्रवार का दिन देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए सर्वोत्तम माना जाता है। इस दिन धन की देवी लक्ष्मी की पूजा-अर्चना व उपाय किए जाते हैं, जो की सच्चे मन से किए जाएं तो उसके परिणाम जरुर ही देखने को मिलते हैं। शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी का खास दिन है। वहीं तंत्र शास्त्र के अनुसार कुछ साधारण उपाय करने से मां लक्ष्मी अपने जल्द ही अपनी कृपा बरसाती हैं। यदि लगातार तीन शुक्रवार भी इन उपायों को कर लिया जाए तो आपको इसके जल्द ही फल प्राप्त हो जाते हैं। पंडित रमाकांत मिश्रा जी के अनुसार बातए गए उपायों से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और धन-वैभव की अपार समृद्धि का वरदान देती हैं।

 

shukravar upay

शुक्रवार के दिन करें ये उपाय

1. शुक्रवार के दिन शाम के समय घर के ईशान कोण में गाय के घी का दीपक लगाएं। दीपक में रुऊ की बत्ती की जगह लाल रंग के धागे का इस्तेमाल करें, लाल रंग देवी को बहुत प्रीय होता है। लाल रंग के धागे की बत्ती बनाकर दीए में थोड़ी सी केसर डालकर जलाएं। इसी के साथ ही शुक्रवार के दिन अपने सामर्थ अनुसार गरीबों को दान दें। दान में सफेद रंग की वस्तु या खाद्य पदार्थ शुभ रहेगा।

2. पंडित जी का कहना है की माता लक्ष्मी को प्रसन्न करना बहुत ही सरल होता है। शुक्रवार के दिन लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए श्री यंत्र जिसे लक्ष्मी का प्रतीक यंत्र माना जाता है इसे घर ले आएं अथवा यदि घर में पहले से मौजूद है तो उसे शुक्रवार को शुद्ध गाय के दूध से अभिषेक करें। श्री यंत्र का दूध से अभिषेक के पश्चात् बचे हुए दूध को फूल के द्वारा पूरे घर में छिड़क दें। पूजन के बाद श्री यंत्र को अपने घर में तिजोरी या धन के स्थान पर रखें। ऐसा करने से लक्ष्मी प्रसन्न होती है धन लाभ का वरदान देती हैं।

3. शुक्रवार के दिन चांदी, चावल, दूध, दही, सफेद चन्दन, सफेद वस्त्र और सुगन्धित चीजें किसी पुजारी की पत्नी को दान करने से करना भी आपके लिए लाभकारी होगा। इस दिन 3 कुंवारी कन्याओं को घर बुलाकर खीर खिलाएं तथा पीला वस्त्र व दक्षिणा देकर विदा करें। इससे भी मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं।

4. शुक्रवार के दिन दक्षिणावर्ती शंख में जल भरकर भगवान विष्णु का अभिषेक करें। इस उपाय में मां लक्ष्मी जल्दी प्रसन्न हो जाती हैं। शुक्रवार को पीले कपड़े में पांच लक्ष्मी (पीली) कौड़ी और थोड़ी सी केसर, चांदी के सिक्के के साथ बांधकर धन स्थान पर रखें। कुछ ही दिनों में इसका प्रभाव दिखाई देने लगेगा।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned