सावन में शिव पुत्र गणेश को बुधवार को ऐसे करें पूजा, मिलेगा विशेष फल

सावन में शिव पुत्र गणेश को बुधवार को ऐसे करें पूजा, मिलेगा विशेष फल

Devendra Kashyap | Updated: 06 Aug 2019, 03:52:34 PM (IST) पूजा

worship lord ganesha : सावन महीने में भगवान गणेश की पूजा करने से भोलेनाथ प्रसन्न रहते हैं।

सावन महीने ( Sawan 2019 ) में भगवान शिव की पूजा का महत्ता है। माना जाता है कि इस महीने में भगवान शिव जी के साथ-साथ उनके परिवार का भी ध्यान रखना चाहिए। जिस तरह सोमवार का दिन भगवान शिव ( Lord Shiva ) के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है, उसी तरह माता पार्वती के लिए मंगलवार और बुधवार का दिन भगवान गणेश ( Lord Ganesha ) के लिए महत्वपूर्ण है।

ये भी पढ़ें- कभी सोने की तरह चमकता था शिवलिंग, इस मंदिर में द्रौपदी ने की थी पूजा

माना जाता है कि सावन महीने में भगवान गणेश की पूजा करने से भोलेनाथ भी प्रसन्न रहते हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं कोई भी शुभ कार्य करने से पहले भगवान गणेश को याद किया जाता है, पूजा किया जाता है। भगवान गणेश की पूजा की एक विशेष विधि है। इसमें गुड़ और धनिया का भोग लगाया जाता है और दूब अर्पित की जाती है।

ये भी पढ़ें- मंगलवार को करें ये उपाय, हनुमान जी से मिलेगा मनचाहा वरदान

जैसा कि हम सभी जानते हैं भगवान गणेश को लड्डू बहुत ही प्रिय है। भगवान गणेश की जब भी पूजा की जाती है, उसमे भोग के तौर पर लड्डू भी शामिल किया जाता है। आइये जानते हैं कि बुधवार को भगवान गणेश की पूजा के दौरान क्या करना चाहिए....

  1. भगवान गणेश को दूब अर्पित करें।
  2. गुड़ और धनिया का भोग लगाएं
  3. तुलसी के पत्तों का सेवन करें।
  4. घर से सौंफ खाकर निकलें।
  5. बुधवार को हरे रंग का वस्त्र धारण करें।
  6. ऊँ ब्रां ब्रीं ब्रौं स: बुधाय नम: मंत्र का जप करें
  7. "ऊँ नमो भगवते वासुदेवाय नम:" मंत्र का 108 बर जप करें।

बुधवार के दिन साममर्थ्य के अनुसार मूंग की दाल और तांबे की वस्तुओं का दान करें। इसके अलावा रात्रि तांबे के बर्तन में पानी रखकर उसका सुबह में सेवन करें।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned